गोंडा(यूपी):- इटियाथोक के करूआपारा में पहुंचे नोडल अधिकारी, पेयजल, स्वच्छता तथा जल निकासी का लिया जायजा।।

प्रदीप पांडेय की रिपोर्ट


गोंडा(यूपी):-जिले के नोडल अधिकारी डा० राजशेखर ने विकासखण्ड इटियाथोक अन्तर्गत ग्राम पंचायत करूआपारा में पहुंचकर पेयजल, स्वच्छता तथा जल निकासी आदि की व्यवस्था का निरीक्षण किया। गांव में पहुचते ही नोडल अधिकारी ने सबसे पहले ग्राम प्रधान से गांव में लाॅकडाउन के दौरान आए हुए प्रवासियों के बारे में पूछा। ग्राम प्रधान द्वारा बताया गया कि लाॅक डाउन के दौरान गांव में कुुल 52 प्रवासी आए हैं। नोडल अधिकारी ने प्रवासियों के रोेजगार की स्थिति तथा उनके सर्विलांस के निर्देश दिए।


निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों ने नोडल अधिकारी को गांव की समस्याओं से रूबरू कराया गया। नोडल अधिकारी ने डीएम व सीडीओ के साथ गांव में भ्रमण कर नाली, साफ-सफाई, पेयजल आपूर्ति तथा शौचालयों का निरीक्षण किया। इस दौरान बताया गया कि गांव में जल निगम द्वारा ओवरहेड टैंक के माध्यम से पेयजल आपूर्ति कराई जा रही है तथा वर्तमान में गांव में 355 कनेक्शनधारक हैं जिन्हें पेयजल आपूर्ति की जा रही है।


गांव में साफ-सफाई की स्थिति संतोषजनक नहीं मिली। इस पर नोडल अधिकारी ने ग्राम प्रधान तथा सचिव को सख्त निर्देश दिए कि गांव के बाहर कूड़ा डम्पिंग स्थल का चिन्हांकन कर कूड़े का निस्तारण गांव के बाहर कराएं। 


गांव भ्रमण के दौरान ही बुजुर्ग महिला उर्मिला ने नोडल अधिकारी से आवास न होने की समस्या बताई। इस पर उन्होंने महिला का आधार कार्ड बनवाकर आवास सूची में शामिल करने के निर्देश एडीओ को दिए। नलों की जानकारी लेेने पर ज्ञात हुआ कि गांव में कुुल 27 सरकारी इन्डिया मार्का हैण्डपम्प हैं जिनमें से 03 नल रिबोर योग्य तथा 04 नल मरम्मत योग्य है। इस पर उन्होंनेे 15 दिनों की मोहलत देते हुुए नलों को दुरूस्त कराने के निर्देश डीपीआरओ को दिए हैं।

निरीक्षण के दौरान डीएम, सीडीओ, एडीएम, सीएमओ, एसडीएम सदर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

  


Related Articles

Post a comment