बेगुसराय एनटीपीसी बरौनी ने सरकारी स्कूलों के छात्रों को अंग्रेजी बोलने और बढ़ावा देने में जिला प्रशासन और एकलव्य इनिशिएटिव के साथ समझौता ज्ञापन पर किया गया हस्ताक्षर।

प्रशान्त कुमार/नेहा कुमारी


  

बेगुसराय एनटीपीसी बरौनी टाउनशिप के गंगा अतिथि गृह में, एनटीपीसी बरौनी जिला प्रशासन बेगूसराय और एकलव्य इनिशिएटिव के साथ एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया। यह त्रिपक्षीय समझौता, बिंदास बोल कार्यक्रम के लिए किया गया है। जिसका उद्देश्य कक्षा VI-VIII के बच्चों के बीच बातचीत वाली अंग्रेजी भाषा को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह कार्यक्रम आने वाले 9 महीने तक चलेगी, जिसका लाभ 6 सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले लगभग 1075 छात्रों द्वारा उठाया जाएगा। लिजाधिकारी श्रोशन कुशवाहा,परियोजना प्रमुख, एनटीपीसी बरौनी के राजीव खन्ना, सुश्री अनुराधा सहगल सीईओ, एकलव्य पहल अनिंद्य मुखर्जी, संस्थापक, एकलव्य पहल, मनोज दुबे जीएम, प्रोजेक्ट,राजेश कुमार सिंह ,एडीएम, सुश्री सुनंदा कुमारी सीनियर डिप्टी कलेक्टर अनीश कुमार ओएसडी रवीन्द्र कुमार डीपीओ स्थापना और अन्य प्रशासनिक एवं एनटीपीसी अधिकारियों की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया। इस मौके पर संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी  रौशन कुशवाहा ने सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए एक शैक्षिक मंच प्रदान करने की दिशा में एनटीपीसी बरौनी और एकलव्य इनिशिएटिव के संयुक्त प्रयास को बधाई दी। उन्होंने स्कूली शिक्षा के प्रारंभिक वर्षों में बच्चों के उत्थान और समग्र व्यक्तित्व विकास के लिए अंग्रेजी बोलने के एकीकरण पर भी जोर दिया। इस अवसर पर राजीव खन्ना एचओपी, बरौनी ने अपनी खुशी करते हुये बताया कि,  ' बिंदास बोल पहल, न केवल स्कूली बच्चों के बीच अंग्रेजी को बढ़ावा देने के लिए शुरू कराई जा रही है, बल्कि इसका मूल उद्देश्य, स्कूली बच्चों के संपूर्ण विकास कि प्रति केंद्रित है। 

यह छात्रों के लिए लाइव ऑनलाइन सत्र प्रदान करके डिजिटल इंडिया पहल का भी प्रतिपादन करता है जिसमें सामूहिक शिक्षण सत्र, असाइनमेंट, कार्यक्रम और प्रतियोगिताएं शामिल होंगी जो बच्चों के बीच व्यक्तित्व विकास और सार्वजनिक बोलने जैसे कौशल बढ़ाने की सुविधा प्रदान करेंगी। एमओयू के अनुसार- बिंदास बोल कार्यक्रम  9 महीने की अवधि में प्रति बैच 75 ऑनलाइन शिक्षण घंटे की होगी , जिसमें सुविधाकर्ता के नेतृत्व वाले सत्र के 60 घंटे और असाइनमेंट-आधारित सत्र के 15 घंटे में बाँटे गए है।  कार्यक्रम बेगुसराय जिले के 06 सरकारी विद्यालयों, राजकीय उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय, सिमरिया बरौनी, उत्क्रमित मध्य विद्यालय, बरियाही, बरौनी, उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय,बथौली, कन्या मध्य विद्यालय, महना, उच्च माध्यमिक विद्यालय, सिमरिया 02, कसहा, उत्क्रमित मध्य विद्यालय, वासुदेवपुर, बेगुसराय के नोडल शिक्षकों के परामर्श से विशिष्ट स्लॉट प्रदान किए गए हैं। एनटीपीसी बरौनी 15 दिसंबर 2018 को अपनी स्थापना के बाद से ही, अपने सामुदायिक विकास गतिविधियों के अंतर्गत,  शिक्षा, शैक्षणिक संस्थानों के क्षेत्र में बेहतर सुविधाएं प्रदान करना, आसपास के क्षेत्र में स्थित ग्रामीण क्षेत्र के उत्थान, एवं कई अन्य कल्याणकारी विकास  के लिए प्रतिबद्ध है। बिंदास बोल' कार्यक्रम स्कूली बच्चों के भाषायी क्षमता को बेहतर बनाने को लेकर केंद्रित है ताकि उनकी झिझक ख़त्मकर उनके व्यक्तित्व का बहुमुखी विकास किया जा सके।

  

Related Articles

Post a comment