सबका साथ-सबका विकास' के संकल्प वाला बजट : मंत्री नित्यानंद राय



Reporter/Rupesh Kumar


राजनीतिक : केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने केंद्र सरकार की ओर से लोकसभा में पेश आम बजट 2023 को राष्ट्र के चहुमुंखी विकास का मार्ग प्रशस्त करने वाला शानदार बजट बताया है। बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए राय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश सर्वस्पर्शी, सर्वसमावेशी और 'सबका साथ, सबका विकास' के संकल्प को पूर्ण करने वाला ऐतिहासिक बजट है.


इस बजट में गांव है, गरीब है, किसान है, युवा है, महिला है, लघु एवं मध्यम कारोबारी है और रोजगार के अवसरों की असीमित संभावनाएं हैं। यह बजट दलित, वंचित, पिछड़ा और गरीबों के आर्थिक उत्थान को सुनिश्चित करने वाला है। आत्मनिर्भर भारत का जो संकल्प प्रधानमंत्री ने लिया है, उस संकल्प को सिद्ध करने की दिशा में यह बजट एक महत्वपूर्ण दृष्टिपत्र है.


राय ने इस बजट को अमृत काल का बजट बताते हुए कहा कि वैश्विक मंदी के बावजूद दुनिया ने भारत की आर्थिक स्थिति को सराहा है। हमारी अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है। वित्त मंत्री द्वारा इस बजट की सात प्राथमिकताओं का उल्लेख करते हुए उन्हें सप्तऋषि नाम दिया गया। ये प्राथमिकताएं हैं - समावेशी विकास, अंतिम व्यक्ति तक पहुंच, इन्फ्रास्ट्रक्चर और इन्वेस्टमेंट, अपनी क्षमताओं का विकास, ग्रीन ग्रोथ को बढ़ाना, यूथ पॉवर और फाइनेंसियल सेक्टर को प्रोत्साहन।

नित्यानंद राय ने कहा कि यही नहीं, इस बजट में किसान कल्याण पर बल देते हुए कृषि से संबंधित स्टार्टअप्स को प्राथमिकता देने के लिए कृषि त्वरक कोष की स्थापना जैसी कई घोषणाएं है.


राय ने कहा कि नौकरीपेशा मध्यमवर्ग को बड़ी सौगात देते हुए आयकर में छूट की सीमा को 5 लाख से बढ़ाकर 7 लाख करने की घोषणा एक स्वागतयोग्य और सराहनीय कदम है।

  

Related Articles

Post a comment