तख्त पटना साहिब में जल्द होगा नई सराओं का निर्माण सुमित सिंह कलसी एवं सरजिन्दर को दी गई अहम जिम्मेवारी

पटना: तख्त पटना साहिब कमेटी के नवनियुक्ति अध्यक्ष जगजोत सिंह सोही की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में निर्णय लिया गया कि जनवरी 2024 में आने वाले गुरु गोबिन्द सिंह जी के प्रकाश पर्व से पहले तख्त साहिब में अधिक से अधिक कमरों का निर्माण किया जायेगा ताकि संगत को रिहाईश की दिक्कत पेश ना आए। मीटिंग में जगजोत सिंह सोही, वरिष्ठ उपाध्यक्ष लखविन्दर सिंह, उपाध्यक्ष गुरविन्दर सिंह, महासचिव इन्द्रजीत सिंह, सचिव हरबंस सिंह के द्वारा सर्वसम्मितीे से निर्णय लेते हुए सुमित सिंह कलसी एवं सरजिन्दर सिंह को इसकी जिम्मेवारी सौंपी गई है कि वह कमेटी से तालमेल करते हुए नई सराओं का निर्माण करवाएं एवं तख्त परिसर के आसपास कि जगहों को लेकर वहां भी सराएं बनाई जाएं।

सः जगजोत सिंह सोही ने मीडीया को दी जानकारी में बताया गया कि 2016 के बाद से देश विदेश से संगत काफी अधिक संख्या में तख्त पटना साहिब दर्शनों के लिए पहुंच रही है, खासकर प्रकाश पर्व के मौके पर हजारों की गिनती में संगत यहां पहुंचती है जिसके चलते सबसे अधिक समस्या संगत को रिहाईश की आती है उसी को ध्यान मे रखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि प्रकाश पर्व से पहले पहले 500 से अधिक कमरे संगत के लिए तैयार किये जायें जिसके लिए तख्त साहिब के आसपास ज्यादा से ज्यादा जगह लेकर वहां सराओं का निर्माण किया जाये। सः जगजोत ंिसह सोही ने बताया इसके अतिरिक्त कंगनघाट एवं सालसराए जौहरी निवास के पीछे वाली लगभग 8000 स्केयर फीट जगह पर भी सराएं का निर्माण किया जायेगा। इससे पहले यहां पर म्यूजियम बनाने की निर्णय लिया गया था पर अब म्यूजियम को दीवान हाल के अन्दर ही स्थान देकर बनाया जायेगा। इसके अतिरिक्त कार सेवा वाले बाबा कश्मीरा सिंह जी भूरी वालों के द्वारा जो सराए का काम शुरु किया गया है उसे भी प्रकाश पर्व से पूर्व तैयार करने की अपील बाबा जी से की जायेगी।

सः जगजोत ंिसह सोही ने कहा कि सः सुमित सिंह कलसी जिन्हें बिल्डिंग लाईन का खासा तर्जुबा है एवं उनके साथ पूर्व महासचिव सरजिन्दर सिंह जिनकी तख्त साहिब के प्रति अथाह सेवाएं हैं, इन दोनों को नई सराओं के लिए जगह लेने एवं मौजूदा जगह मे अधिक से अधिक कमरे तैयार करवाने की जिम्मेवारी तख्त साहिब कमेटी ने सौंपी है। 

सः जगजोत सिंह सोही सहित तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब की प्रबंधक कमेटी ने देश विदेश की सिख संगत एवं अन्य धार्मिक संस्थाओं से भी अपील की है कि रिहाईश की होने जा रही कार सेवा में बढ़-चढ़कर सहयोग करते हुए अपनी दसवंद तख्त साहिब के लिए भेजें। साथ ही यह भी अपील की गई है कि दसवंद की माया सीधे तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब के बैंक अकाउंट के माध्यम से तखत पटना साहिब भेज कर गुरु की खुशियां प्राप्त करें।

  

Related Articles

Post a comment