हसनपुर प्रखण्ड मुख्यालय पर आकांक्षी योजना संपूर्णता कार्यक्रम का हुआ आयोजन।

बाल विकास परियोजना और स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी हेतु लगाया स्टॉल 


अश्वनी कुमार, समस्तीपुर


समस्तीपुर (हसनपुर ) - केन्द्र सरकार द्वारा संचालित नीति आयोग के माध्यम से आकांक्षी योजना कार्यक्रम में शनिवार को सम्पूर्णता अभियान कार्यक्रम का आयोजन हसनपुर प्रखंड मुख्यालय के सभागार में किया गया। रोसड़ा के एसडीओ आकाश चौधरी, सीओ सह प्रभारी बीडीओ हनी गुप्ता, प्रखंड प्रमुख अंजू देवी , बीपीआरओ नूतन कुमारी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। सम्पूर्णता अभियान कार्यक्रम के अन्तर्गत चार विभाग स्वास्थ्य विभाग, पोषण विभाग, कृषि विभाग एवं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा छह बिंदुओं पर अपने अपने विभागों की योजनाओं की जानकारी दी गई, ताकि आम जनता योजनाओं से लाभान्वित हो सके। सभी विभागों ने अपने तीन माह के कार्य योजना का विवरण दिया । इस दौरान एसडीओ आकाश चौधरी ने कहा यह गौरव की बात है की आकांक्षी योजना में हसनपुर ब्लॉक भी शामिल है । इस कार्यक्रम को शत प्रतिशत धरातल पर उतारने के लिए कार्य योजना तैयार कर प्रतिदिन के हिसाब से अपने क्षेत्र में कार्य करें। जिसके बाद प्रत्येक माह में सभी 6 इंडीकैटर्स की समीक्षा की जायेगी, जिससे कि हसनपुर प्रखण्ड आंकाक्षी विकास खण्ड की श्रेणी से निकल कर विकसित विकास खण्ड की श्रेणी में लाया जा सके। कार्यक्रम में प्रखंड के सभी पदाधिकारी, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य उपस्थित रहे।


बाल विकास परियोजना द्वारा लगाया गया प्रदर्शनी  - 


आकांक्षी योजना संपूर्ण अभियान में बाल विकास परियोजना द्वारा प्रदर्शनी भी लगाया गया, जिसका अवलोकन एसडीओ आकाश चौधरी के द्वारा किया गया। इस दौरान पोषक  क्षेत्र के लाभार्थी का गोद भराई भी किया गया साथ ही स्टॉल पर सप्ताह के सात दिन आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों को  मिलने वाले  भोजन को भी प्रदर्शित किया गया था। जिसे सीडीपीओ अमर ज्योति ने बताया। 



पीएचसी हसनपुर का भी लगा स्टॉल - 


कार्यक्रम के दौरान पीएचसी हसनपुर के डॉक्टरों और कर्मियों के द्वारा एक स्टॉल लगाया गया था। जहां पर

प्रसव पूर्व जांच, डायबिटीज, मधुमेह, ब्लड प्रेशर का जांच का व्यवस्था था। इस दौरान कई लोगों ने उपस्थित डॉक्टर और नर्स से मधुमेह, ब्लड प्रेशर इत्यादि का जांच कराया और जानकारी हासिल किया।

  

Related Articles

Post a comment