बक्सर - संयुक्त बैठक में ऐक्शन मोड में दिखे जिलाधिकारी, अधिकारियों को मिला सख्त निर्देश।



रिपोर्ट - सुमंत सिंह, बक्सर।


बक्सर - विभिन्न कार्यों के निरीक्षण  हेतू समाहरणालय सभागार मे हुई संयुक्त बैठक में  जिलाधिकारी  पूरे ऐक्शन मोड में दिखे और कार्यों में चल रहे लापरवाही को देख संबंधित अधिकारियों को सभी कार्यों का त्वरित निषादन हेतू सख्त निर्देश दिए।

 बताते चले की आज दिनांक 21 जनवरी 2023 को जिलाधिकारी अमन समीर एवं पुलिस अधीक्षक  मनीष कुमार की अध्यक्षता में मद्य निषेध, विधि व्यवस्था, खनन, भू विवाद, लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम से संबंधित बैठक सभागार में आहूत की गई। जिसमे सर्वप्रथम जिलाधिकारी अमन समीर द्वारा जिला लोक शिकायत निवारण की समीक्षा की गई तथा संबंधित पदाधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए तो वही नए राशन कार्ड के लिए जो आवेदन लंबित है इससे संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी एवं संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि विशेष कैंप लगाते हुए सभी आवेदनों का निस्तारण करना सुनिश्चित करेंगे। 

  लोक शिकायत निवारण की समीक्षा के दौरान ऊर्जा विभाग की समीक्षा भी की गई जिसमें कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडल बक्सर को लंबित मामलों का त्वरित निष्पादन करने का निर्देश दिया गया।

गणतंत्र दिवस एवं सरस्वती पूजा एक ही दिन होने के कारण उसके संबंध में संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देशित किया गया कि जितने भी पंडालों में सरस्वती पूजा मनाया जाएगा उन पंडालों के लिए अनुज्ञप्ति लेना जरूरी होगा। निर्धारित ध्वनि एव समय सीमा के अंदर ही डीजे बजाने के लिए परमिशन दिया जाएगा। साथ ही संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि मूर्ति विसर्जन हेतु स्थल का चयन कर ले और मूर्ति विसर्जन वाले स्थल पर सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से पर्याप्त व्यवस्था करना सुनिश्चित करे। संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को निर्देश दिया गया कि नए जुलूस एवं पुराने जुलूस के मार्गों का भौतिक सत्यापन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी, संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी, संबंधित अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को निर्देश दिया गया कि ससमय शांति समिति की बैठक करना सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा 107, 116 एवं सीसीए-3 के संबंध में कार्रवाई करते हुए प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया गया। सरस्वती पूजा के संबंध में मूर्ति का निर्माण एवं विसर्जन एनजीटी के गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए किया जाए।

साथ ही  जिला परिवहन पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को लगातार वाहन चेकिंग करने तथा परीक्षा की अवधि में यातायात सुचारू रूप से चले और किसी भी विद्यार्थी को अपने परीक्षा केंद्र पर पहुंचने का व्यवधान न हो, इसको सुनिश्चित करने के निर्देशित किया गया।

मध निषेध के समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी द्वारा ये निर्देश दिया कि लगातार छापामारी जारी रखे और बॉर्डर से सटे चेक पोस्टों पर चेकिंग की व्यवस्था को सुदृढ़ बनाए।

खनन की समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी महोदय के द्वारा जिला खनन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि अवैध खनन के संबंध लगातार छापेमारी करें।

भू विवाद की समीक्षा के क्रम में सभी संबंधित अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष से उनके क्षेत्र अंतर्गत भू विवाद से संबंधित वादों का अद्यतन जानकारी ली गई तथा उन्हें जरूरी दिशा निर्देश दिए गए। साथ ही निर्देश दिया गया कि समाधान पोर्टल पर प्रतिदिन डाटा अपडेट किया जाए।

वही पुलिस अधीक्षक  ने बताया कि पूजा पंडालों में अनुज्ञप्ति निर्गत करते समय पंडालों के वालंटियर की सूची प्राप्त कर ली जाए। सभी संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी संबंधित अंचलाधिकारी एवं संबंधित थानाध्यक्ष को निर्देश दिया गया कि अभी से लेकर परीक्षा (हाई स्कूल की परीक्षा) समाप्ति तक लगातार सूचना संग्रह करते रहे और उन सूचनाओं पर त्वरित कार्रवाई करें जिससे विधि व्यवस्था की कोई समस्या उत्पन्न न हो।

बैठक में अपर समाहर्ता बक्सर, अपर समाहर्ता सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी बक्सर, स्थापना उप समाहर्ता बक्सर, जिला जन संपर्क पदाधिकारी बक्सर, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग बक्सर, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद डुमराव, कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडल बक्सर, जिला स्तरीय पदाधिकारी एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं संबंधित अंचलाधिकारी उपस्थित थे।

  

Related Articles

Post a comment