मुजफ्फरपुर जेल का आयुक्त ने किया निरीक्षण : कारा में खुदीराम बोस के शहीदी स्थल को टूरिस्ट स्पॉट के रूप में किया जाएगा विकसित



Reporter/Rupesh Kumar


मुजफ्फरपुर : केंद्रीय कारा मुजफ्फरपुर का पूर्व निर्धारित निरीक्षण गोपाल मीणा आयुक्त तिरहुत प्रमंडल द्वारा किया गया. कारा भ्रमण के दौरान उनके द्वारा कारा में बंदी वार्ड का निरीक्षण कर बंदियों से बातचीत कर उनकी समस्याओं को जाना गया एवं सजायाफ्ता कैदियों से भी मुलाकात भी गई साथ ही साथ महिला खंड में सभी महिलाओं से बात किया गया एवं महिलाओं के साथ रह रहे बच्चों का भी हाल चाल पूछा गया. निरीक्षण के क्रम में महिला खंड में महिला के साथ सन सीमित बच्चों एवं महिलाओं को शिक्षित कर रही महिला कचपाल आरती कुमारी के कार्य की सराहना की गई एवं कारा मैं संचालित और सुधारात्मक कार्यों की प्रशंसा की गई. 


आयुक्त के द्वारा इस दौरान कार के साफ-सफाई गार्डन फूल इत्यादि के लिए प्रशंसा की साथ ही जेल में अच्छे तरीके से अभिलेखों के संधारण के लिए भी तारीफ की गई.


आयुक्त द्वारा निरीक्षण के क्रम में कई प्रकार के निर्देश भी दिए गए जिसमें कारा भवनों के  मेंटेनेंस को उनके रखरखाव के लिए कार्य करने एवं इसे अपग्रेड करने का निर्देश दिया गया साथी कारा निर्माणसाला को फिर से चालू करने के लिए हेतु विभाग से समन्वय स्थापित करने का निर्देश दिया उनके द्वारा अधिकतम बंदियों का प्रोडक्शन वीसी से माध्यम से कराने का निर्देश दिया गया साथी कारा में  विचाराधीन बंदियों की संख्या पर चिंता व्यक्त की गई. साथ ही आयुक्त ने द्वारा निर्देश दिया गया कि कारा में खुदीराम बोस के शहीदी स्थल को टूरिस्ट स्पॉट के रूप में विकसित किया जाए एवं विभागीय अनुमति के पश्चात आम जनता के लिए इसे खोला जाए. आयुक्त महोदय द्वारा कार्य की सुरक्षा को और सुदृढ़ करने के लिए कारा में सीसीटीवी का अधिष्ठापन एवं बैगेज स्कैनर को जल्द से जल्द लगाने का निर्देश दिया गया


कारा में संचालित किए जाने वाले सैलून एवं जेल रेडियो के की तारीफ की गई कारा में मुलाकात की वर्तमान व्यवस्था को देखकर काफी प्रशंसा की गई.

  

Related Articles

Post a comment