समय पर करें बाढ़ निरोधात्मक कार्य लापरवाही नहीं की जाएगी बरदाश्त - डीएम


समाहरणालय सभाकक्ष में डीएम कुंदन कुमार की अध्यक्षता में साप्ताहिक समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया। पूर्व बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन को लेकर विभाग वार समीक्षा की गई।

बाढ़ से संबंधित अति संवेदनशील स्थलों पर बाढ़ निरोधात्मक कराएं जा रहें कार्यों एवं अन्य दिए हुए आवश्यक दिशा निर्देशों के अनुपालन को लेकर गहन समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान सभी अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा संभावित बाढ़ को ध्यान में रखते हुए अनुमंडल वार किए जा रहे कार्यों  की प्रगति की जानकारी से जिला पदाधिकारी को अवगत कराया।समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने खासकर बायसी अनुमंडल के संबंधित सभी पदाधिकारियों को संभावित बाढ़ को ध्यान में रखते हुए सचेत एवं अति संवेदनशील स्थलों का सतत निरीक्षण करने का निर्देश दिया।

साथ ही साथ जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया की अगर कहीं से बांध टूटने या बाढ़ की स्थिति की सूचना  मिलती है तो उस पर त्वरित संज्ञान लेते हुए बाढ़ निरोधात्मक कार्य समय पर करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। किसी भी प्रकार के जानमाल की क्षति नहीं हो इसका पूरा पूरा-पूरा ध्यान रखने का निर्देश दिया गया।जिला पदाधिकारी ने सभी अंचल अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा की दैनिक बाढ़ प्रतिवेदन  प्रपत्र 1 में ससमय  संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी के माध्यम से आपदा प्रबंधन कार्यलय को उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। सभी अनुमण्डल पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को निर्देश दिया गया की नदी कटाव से प्रभावित होने वाले सभी घरों का जियो टैगिंग करना सुनिश्चित करें। ताकि कटाव के दौरान संबंधित पीड़ित परिवारों को समय पर मुआवजा उपलब्ध कराने में सहूलियत हो। समीक्षा के क्रम में सिविल सर्जन द्वारा बताया गया कि स्नेक बाइट की पर्याप्त दवा एवं बोट एंबुलेंस को तैयार कर लिया गया है।

समीक्षा के दौरान एसडीओ बायसी द्वारा बताया गया कि सभी अति संवेदनशील स्थलों  क्रमश बायसी अंतर्गत  चांदपुर भसिया , डंगराहा वार्ड 9,कालू मस्तान टोला (प्राथमिकी विद्यालय बायसी),वैसा अंतर्गत आसाजा शर्मा टोला, मड़वा टोली, अमौर अंतर्गत मल्हाना,प्राथमिक विद्यालय महिंगांव पर बाढ़ निरोधक कार्य करा लिए गए हैं एवं साथ ही अतिरिक्त फ्लड फाइटिंग के मटेरियल उपलब्ध करवा दिया गया है। संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि जो कार्य पूर्ण हो गया है और उस स्थल पर उपलब्ध कराए गए फ्लड फाइटिंग मटेरियल के जीपीएस फोटोग्राफ भेजना सुनिश्चित करें। जिला पदाधिकारी ने सभी संबंधित पदाधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि संभावित बाढ़ के दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। साथ ही साथ पूर्व बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन को लेकर विभाग वार क्रमशः मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट योजना, अस्पताल एवं विद्यालय के लिए भूमि की उपलब्धता लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम की प्रगति की समीक्षा, मुख्यमंत्री के जनता दरबार से प्राप्त आवेदनों का निष्पादन, न्यायालय एवं मानवाधिकार आयोग से संबंधित कार्य प्रगति की समीक्षा, लोक सेवाओं के अधिकार अधिनियम, शिक्षा विभाग आईसीडीएस आपूर्ति विभाग की समीक्षा की गई। संबंधित विभागीय पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि लंबित मामलों का निष्पादन निर्धारित समय पर गुणवत्तापूर्ण करें। इस बैठक में उप विकास आयुक्त,अपर समाहर्ता, अपर समाहर्ता लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी स्थापना, निर्देशक डीआरडीए, सिविल सर्जन,जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी,जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस प्रभारी पदाधिकारी नीलाम पत्र वाद, और अनुमंडल तथा प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े हुए थे।

  

Related Articles

Post a comment