मधुबनी-18 वीं वाहिनी एस एस बी सी समवाय नारी ने बॉर्डर क्षेत्र के लोगों को आत्म निर्भर बनाने के लिए दिया निःशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण




किशोर कुमार ब्यूरो 

मधुबनी जिले के राजनगर स्थित 18 वीं वाहिनी एस एस बी मुख्यालय राजनगर के कमांडेन्ट अरविंद वर्मा के निर्देशानुसार लौकही प्रखंड क्षेत्र के अंतर्गत "सी" समवाय नारी एस एस बी के कमांडर मनोज कुमार रमण के नेतृत्व में उत्क्रमित मध्य विद्यालय करियौत परिसर में डॉ कुमार इंफोटेक कंप्यूटर प्रशिक्षण संस्थान के द्वारा आयोजित 21 दिवसीय निःशुल्क प्रशिक्षण शिविर का उद्घघाटन मुख्य अतिथि अमित कुमार कुशवाहा उप कमांडेन्ट के द्वारा विधिवत रूप से फीता काटकर किया गया।इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ने इस निःशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण शिविर में उपस्थित प्रशिक्षण लेने वाले युवा एवं युवतियों व अन्य सभी को संबोधित करते हुए कहा कि आधुनिक शिक्षा प्रणाली में किताबों कि तरह कंप्यूटर भी आवश्यक हो गया है। इस लिए यह जरूरी है, कि लक्ष्य निर्धारण करने के लिए छात्र/छात्रायें कंप्यूटर शिक्षा में पारंगत हो जाय। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि आप लोग सौभाग्य शाली है जो आपलोगों को ऐसे अवसर मिल रहा है। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि अगर हम आपलोगों को इस प्रशिक्षण के बदले में राशियों से सहायता करते है, तो ओ आपलोगों से किसी न किसी बहाने खर्च हो जाएगा। लेकिन ये हुनर जो मैं आपलोगों को दिलाने जा रहा हूँ, इसे कोई छीन नहीं सकता हैं। इसीलिए आपलोगों से साग्रह अपील है कि आपलोग इस ज्ञान को अर्जित करने में पूरी समय देकर ज्ञान को बढ़ाए ताकि भविष्य में यह आपलोगों को काम आए। उन्होंने यह भी कहा कि एस एस बी का हमेशा से यह मोटो रहा है"सेवा,सुरक्षा और बंधुत्व"। एस एस बी इस तरह का आयोजन निरंतर करते रहते हैं।वहीं इस पावन अवसर पर पधारे करियौत पंचायत के मुखिया धनेश्वर यादव ने कमांडेन्ट अरविंद वर्मा को इस तरह का आयोजन करने के लिए अपने ताहे दिल से धन्यवाद ज्ञापन देते हुए कहा कि आज के इस मोबाईल युग में कंप्यूटर का ज्ञान अतिआवश्यक हैं। क्योंकि कि कोई भी ऐसा परिवार नहीं है, जिसके घरों में दो चार एंड्रॉयड स्मार्टफोन फोन नहीं हैं। लेकिन उसे चलाने के लिए सारा प्रक्रिया कंप्यूटर पर आधारित हैं।

वहीं इस निःशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण देने वाले प्रशिक्षक ने बताया कि मै इस प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षण लेने वाले प्रशिक्षणार्थियों को अपना अनुज एवं बहने समझकर बेसिक कंप्यूटर शिक्षा उन्हें उनके कार्य क्षेत्र में उपयोग से संबंधित मौलिक जानकारी जौसे कि एम.एस. वर्ड, एम एस एक्सल, पावर पॉइंट, ई-"मैलिंग,इंटरनेट तथा वो सभी कार्यों के बारे में बताया जाएगा जिसे कार्यालय में होने वाले कार्यों को अधिक से अधिक पेपर लेस किया जा सके। इस मौके पर अमित कुमार कुशवाहा उप कमांडेन्ट निरीक्षक बलजीत सिंह, कंपनी कमांडर,मनोज कुमार रमन,उत्क्रमित मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक उदित कुमार साह, मुखिया करियोत गांव, धनेश्वर यादव,समाज सेवी  राम बाबू साह, उप मुखिया उपस्थित थे।

  

Related Articles

Post a comment