मोतिहारी : मकरसंक्राति को लेकर बाजारों में सजने लगी दुकानें


मोतिहारी:--पूर्वी चम्पारण जिले के पताही में इन दिनों तिलकुट की खुशबू से पूरा बाजार गुलजार हो रहा है. मकर संक्रांति के त्योहार में अब कुछ दिन ही शेष रह गए हैं. ऐसे में पताही के बाजारों में तिलकुट, चूड़ा, लाई की दुकानें सज गई हैं. इसको लेकर बाजारों में चहल-पहल पहले की अपेक्षा बढ़ने लगी है. शहर के हर चौक-चौराहे पर मकर संक्रांति को लेकर दुकानें सज गई हैं. महंगाई के बावजूद लोग अपनी हैसियत के मुताबिक तिलकुट से लेकर लाई, गुड़, तिल, चूड़ा की खरीदारी करते दिखाई दे रहे हैं.


मकर सक्रांति त्योहार में उपयोग में आने वाले सभी सामानों की कीमत पिछले साल की तुलना में बढ़ गई है. लोग धर्म व रीति-रिवाजों के अनुसार चूड़ा व दही के साथ तिल की खरीदारी करने के लिए बाजारों में पहुंच रहे हैं. मकर संक्रांति के अवकर पर तिलकुट व लाई की मांग बढ़ जाती है. शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में तिलकुट की दुकानें सज जाती हैं. मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन देवता पृथ्वी पर अवतरित होते हैं और गंगा स्नान करते हैं. इस वजह से इस दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व है. स्नान के बाद दान की परंपरा है. जिसके बाद आमजन दही, चूड़ा, गुड़ और तिलकुट का आहार लेते हैं.

240 से 550 रुपए किलो तक बाजार में उपलब्ध है तिलकुट

इस बार तिलकुट की कीमत पिछले वर्ष के मुकाबले बढ़ गई है. इस साल बाजार में तिलकुट 240 रुपये से लेकर 550 रुपये प्रति किलो की दर पर उपलब्ध है. 2022 की तुलना में मकर संक्रांति के दौरान प्रयोग में आने वाले सामान की कीमतें काफी बढ़ गई हैं. बाजार में चूड़ा 36 से 40 रुपये, काला तिल 180 से 200 रुपये, सफेद तिल 220 से 240 रुपये, गुड़ 42 से 48 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है.

  

Related Articles

Post a comment