पटना DM डॉ.चन्द्रशेखर सिंह,SSP राजीव मिश्रा के निदेश पर पटना के सभी छः जेलों में छापेमारी की गई।।



जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना श्री राजीव मिश्रा के निदेश पर पटना के सभी छः जेलों में आज पूर्वाह्न औचक छापेमारी की गई। निरीक्षण में बाढ़ जेल में 01 मोबाईल मिला। अन्य किसी भी जेल में कोई भी आपतिजनक सामग्री नहीं पायी गयी। 


क्षेत्रीय पुलिस अधीक्षकों एवं अनुमंडल पदाधिकारियों के नेतृत्व में यह जाँच की गई। आदर्श केन्द्रीय कारा, बेउर; शिविर मंडल कारा, फुलवारीशरीफ के साथ बाढ़, मसौढ़ी, दानापुर एवं पटना सिटी अनुमंडलों में स्थित उपकाराओं में छापेमारी की गयी।


जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक स्वयं आदर्श केन्द्रीय कारा, बेउर के निरीक्षण में थे। अधिकारीद्वय द्वारा यहाँ सुरक्षा-व्यवस्था का भी जायजा लिया गया।


जिलाधिकारी ने कहा कि यह एक रूटीन जाँच था। लगभग दो घंटे छापेमारी की गयी। पटना जिला स्थित सभी जेलों में व्यवस्था सामान्यतः ठीक पायी गयी। बाढ़ जेल में अनधिकृत रूप से एक मोबाईल पाए जाने पर कारा अधीक्षक से स्पष्टीकरण किया गया है। उनका जबाव प्राप्त होने पर विधि-सम्मत कार्रवाई की जाएगी।


जिलाधिकारी ने कहा कि विभिन्न काराओं का नियमित तौर पर औचक निरीक्षण किया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि जेल के अंदर कोई भी अवैध गतिविधि न हो। किसी भी प्रकार की आपराधिक घटनाओं की साजिश या अन्य अवैध क्रियाकलाप को रोका जाए तथा उस पर विधिक कार्रवाई की जाए। 


जिलाधिकारी ने कहा कि आगे भी जेल परिसर में आकस्मिक रूप से छापामारी और चेकिंग जारी रहेगी।


जिलाधिकारी ने कहा कि जेल अधीक्षकों को जेल परिसर में निगरानी रखने के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण दिशा-निदेश दिया गया है ताकि किसी भी प्रकार की आपराधिक गतिविधियों की साजिश या अन्य प्रकार की अवैध गतिविधि जेल परिसर में नहीं होने पाए। जेल मैनुअल के अनुसार काराओं का संचालन सुनिश्चित कराने का निदेश दिया गया है।।

  

Related Articles

Post a comment