15 अगस्त के बाद अब हर सप्ताह होगी जिलों के साथ योजनावार विशेष समीक्षा


- परिवहन सचिव  संजय कुमार अग्रवाल ने सभी जिलों के डीटीओ, एमवीआई और  ईएसआई के साथ की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा।


- परिवहन सचिव ने कहा हिट एंड रन मामलों में सड़क दुर्घटना पीड़ित के लाभुकों को ससमय मुआवजा मिल सके इसके लिए आवेदनों को बिना विलंब किये जेनरल इंश्योरेंस काउंसिल (जीआईसी) को भेजें।


परिवहन विभाग की योजनाओं एवं कार्यों में और प्रगति लाने के लिए अब हर सप्ताह विडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिये योजनावार  विशेष समीक्षा बैठक होगी। इन समीक्षा बैठकों में बॉटम 7 में रहने वाले जिलों की किसी खास योजना/कार्यों की प्रगति की समीक्षा की जाएगी।  इस संबंध में परिवहन सचिव  संजय कुमार अग्रवाल ने सभी जिलों के डीटीओ, एमवीआई और ईएसआई को अपने कार्यों और योजनाओं में तेजी लाने का निर्देश दिया है।


*हिट एंड रन मामले में आये आवेदनों को ससमय करें निबटारा*


परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के डीटीओ, एमवीआई और एसआई के साथ परिवहन की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने सभी जिलों के जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि हिट एंड रन सड़क दुर्घटना मामले में आये आवेदनों को ससमय निबटारा करें ताकि,  दुर्घटना के पीड़ित आश्रितों को मुआवजा का लाभ मिल सके। पीड़ित के आश्रितों को मुआवजा देने के लिए सभी जिलों द्वारा कुल लगभग एक हजार से अधिक आवेदन जेनरल इंश्योरेंस कंपनी को भेजा गया है। 


*सभी जिलों का कराया जायेगा हेलमेट सर्वे*


सड़क सुरक्षा नियमों का अनुपालन कराने के लिए पटना के अतिरिक्त अन्य जिलों में भी विशेष रुप से हेलमेट जांच अभियान चलाया जायेगा। इसके साथ ही सभी जिलों का हेलमेट सर्वे भी कराया जायेगा। पटना के अलावे अन्य जिलों में दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट धारण का क्या प्रतिशत है इसका सेंपल सर्वे कराया जायेगा। जिन जिलों में हेलमेट धारण का प्रतिशत कम रहेगा वहां वाहन जांच की सख्ती और बढाई जायेगी।


*ड्राईविंग लाईसेंस और वाहन रजिस्ट्रेशन के लिए नहीं करना पड़े इंतजार*

परिवहन सचिव ने कहा कि परिवहन विभाग हर व्यक्ति से जुडा़ विभाग है। इसलिए आवश्यक है कि परिवहन संबंधी सभी सुविधाएं लोगों तक समसय एवं सहज तरीके से पहुंचे। उन्होंने निर्देश दिया कि जिलों में ड्राईविंग लाईसेंस और वाहन रजिस्ट्रेशन के लंबित मामलों को अविलंब निबटारा करें ताकि लोगों को ड्राईविंग लाईसेंस और वाहन रजिस्ट्रेशन के लिए लिए इंतजार नहीं करना पड़े। इस मौके पर राज्य परिवहन आयुक्त श्रीमती डॉ आशिमा जैन, संयुक्त सचिव प्रवीण कुमार, उपसचिव कृत्यानंद रंजन इत्यादि उपस्थित थे।।

  

Related Articles

Post a comment