समस्या :- सीएचसी में सीबीसी मशीन से नही होता जांच, हसनपुर में मरीजों से लूट



अश्वनी कुमार, समस्तीपुर 


समस्तीपुर :- जिले के हसनपुर प्रखंड क्षेत्र में डेंगू के मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। शुक्रवार को भी 24 मरीजों की किट जांच में 07 पॉजिटिव निकले। लोग हल्का बुखार आने पर जांच करवाते हैं, हसनपुर सीएचसी में डेंगू का जांच किट से किया जाता है। जिस डेंगू जांच किट की कीमत 100 से 150 रुपए है उसका बाजार स्थित निजी जांच घर में 1500 से 2000 रुपया लिया जाता है। हसनपुर बजार में निजी जांच घर संचालक मरीजों का दोहन करते हैं। सीएचसी में डेंगू के इलाज के लिए आए एक मरीज के परिजन ने बताया कि बाहर में जांच कराने पर उनसे 1500 रुपया लिया गया।


सीएचसी में 3 साल से बेकार पड़ा है सीबीसी जांच मशीन :- 


हसनपुर सीएचसी में सीबीसी जांच मशीन 3 साल से बेकार है बार बार इसमें खराबी आ जाने के कारण यह बंद पड़ा है। जिससे मरीजों को बाहर जांच करवाना पड़ता है। डेंगू मरीजों का प्लेटलेट काउंट समय समय पर जरूरी रहता है जो इसी मशीन से होता है। लेकिन मशीन खराब होने के कारण लोग बाहर में जांच करवाते हैं जहां उनका दोहन किया जाता है।


क्या कहते हैं सीएचसी प्रभारी :- 


इस मामले पर हसनपुर सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर अरविंद कुमार ने बताया कि निजी जांच घरों में ज्यादा पैसा लेने की शिकायत मिली है, इसके बारे में जांच कर कार्यवाई की जायेगी और प्रखंड विकास पदाधिकारी को ऐसे जांच घरों पर कार्यवाई को लिखा जायेगा । जबकि सीबीसी मशीन के कुछ पार्ट्स खराब थे जिसे ठीक करने के लिए खोलकर इंजीनियर ले गए हैं। एक अन्य नए सीबीसी मशीन के बारे में भी जिला को लिखा गया है। मशीन ठीक होते ही मरीजों को सीबीसी जांच की सुविधा मिलने लगेगी।

  

Related Articles

Post a comment