स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत मिशन के तहत भारतीय रेल द्वारा 17 सितंबर से 02 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा - 2024 का आयोजन


अश्वनी कुमार, 18 सितंबर 2024



समस्तीपुर : स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत‘ मिशन के तहत स्वच्छता को जन-आंदोलन का रूप देने के उद्देश्य से भारतीय  रेल द्वारा दिनांक 17.09.2024 से 02.10.2024 तक स्वच्छता ही सेवा-2024 का आयोजन किया किया जा रहा है । 


विदित हो कि स्वच्छता ही सेवा के दौरान श्रमदान, स्टेशन परिसर एवं ट्रेनों में साफ-सफाई, वाटर-बूथ की स्वच्छता एवं पेयजल की गुणवत्ता, प्रसाधन की साफ-सफाई, डस्टबिन की पर्याप्त संख्या में उपलब्धता रेल परिसर से उत्पन्न कचरे का निष्पादन, एनजीओ एवं चैरिटेबल संस्था के सहयोग से आम लोगों के बीच स्वच्छता के प्रति जागरूकता हेतु अलग-अलग तिथियों को विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।


"स्वच्छता ही सेवा" 2024 के दौरान तिथिवार कार्यक्रम का आयोजन:


1. दिनांक 18 सितंबर को क्षेत्राधिकर के अंतर्गत रेलवे इकाइयों द्वारा सफाई मित्र सुरक्षा शिविरों, स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन रेलवे स्टेशनों, कॉलोनियों आदि स्थानों पर सुरक्षा पीपीई किट एवं अन्य उपकरणों का वितरण सुनिश्चित किया जाना है।


2. दिनांक 19 सितंबर को जन-जागरूकता अभियान को गति देने हेतु मैराथन, साइक्लोथॉन एवं वॉकथॉन का आयोजन किया जाना है।


3. दिनांक 20 सितंबर को विभिन्न प्रकार के खेल-कूद का आयोजन स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम) स्पोर्ट्स लीग के द्वारा किया जाएगा  जाना है।


4. दिनांक 21 सितंबर को पौधारोपण दिवस के अवसर पर रेल अधिगृहित भूमि पर रेलवे अधिकारी, कर्मचारी एवं आम जनता की भागीदारी में पौधारोपण का कार्यक्रम सुनिश्चित किया जाना है। 


5. दिनांक 22 सितंबर को रेल द्वारा जन-जागरूकता कार्यक्रम के तहत् कचरे की मात्रा को कम करना, रचनात्मक तरीकों से चीजों का पुनः उपयोग करना और उपयोग की गई चीजों को अन्य दूसरे उत्पादों में बदलने के लिए डिजिटल माध्यम से अवगत कराया जाना है।


6. दिनांक 23 सितंबर को रेल में पुराने अथवा उपयोग में न आने वाले उत्पादों का पुनः रचनात्मक तरीके से नये एवं उपयोगी उत्पाद बनाकर, पुनर्चक्रित उत्पादों को प्रदर्शनी एवं बिक्री हेतु स्टेशनों एवं  कार्यालयों में स्टॉल लगाए जाने हैं।


7. दिनांक 24 सितंबर को स्काउट एवं गाईड, एनजीओ, सीएसआर, ब्रह्म कुमारी संस्था, केन्द्रीय विद्यालय के छात्र-छात्राओं एवं रेल अधिकारी एवं कर्मचारी के द्वारा घर-घर जाकर स्वच्छता के प्रति जागरूक एवं स्वच्छता से होने वाले लाभ से अवगत कराया जाना है।


8. दिनांक 25 सितंबर को केन्द्रीय विद्यालय, राज्य स्तरीय विद्यालय एवं निजी विद्यालय के छा़त्र-छात्राओं को स्वच्छता के विषय पर कविता, लेखन, कविता एवं निबंध, चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना है।


9. दिनांक 26 सितंबर को स्वच्छ आहार दिवस के अवसर पर ट्रेनों एवं स्टेशन परिसर में मोबाइल कैटरिंग यूनिट, फूड स्टॉल, रेस्तरां तथा अन्य कैटरिंग सेवाओं की गुणवत्ता की जाँच की जाएगी एवं उनके गुणवत्ता में और सुधार के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। इसके साथ ही पैंट्री कार का विशेष ध्यान देकर साफ-सफाई सुनिश्चित की जानी है।


10. दिनांक 27 सितंबर को रेल परिवार के द्वारा रंगा-रंग कार्यक्रम का स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत स्वच्छता से संबंधित सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है।


11. दिनांक 28 सितंबर को युवाओं में आपसी सहयोग एवं सहभागिता तथा स्टेशनों, ट्रेनों व सार्वजनिक शौचालयों की साफ-सफाई को और बेहतर बनाने का प्रयास किया जाना है।


12. दिनांक 29 सितंबर को बेस किचेन/रेस्तरां/फूड स्टॉल/पैंट्री कार की सफाई दिवस के रूप में मनाया जाना है। इससे संबंधित कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है।


13. दिनांक 30 सितंबर को विभिन्न रेलवे कार्यालयों, संस्थागत भवनों, रेलवे स्कूलों, रेलवे ट्रैक, स्टेशन एवं ट्रेन तथा रेलवे परिसर के अधीन जलीय क्षेत्र जैसे-नदी, झील, तालाब एवं नाले इत्यादि बड़े पैमाने पर स्वच्छता अभियान चलाया जाना है।


14. दिनांक 01 अक्टूबर को स्वच्छता की जागरूकता हेतु मानव श्रृंखला और स्वच्छ प्रतियोगिता का आयोजन रेलवे के विभिन्न संस्थानों में किया जाना है।


15. दिनांक 02 अक्टूबर को स्वच्छ भारत उत्सव दिवस, स्थानीय हस्तियों की भागीदारी के साथ रेलवे परिसर और आसपास के इलाकों में संयुक्त श्रमदान, पीए सिस्टम के माध्यम से कोच को साफ-सुथरा रखने में यात्रियों का सहयोग के लिए आग्रह करना, रेलवे कॉलोनियों की स्वच्छता एवं रख-रखाव पर सेमिनार, बॉयो-टॉयलेट के उपयोग पर स्वच्छता जागरूकता अभियान, पंपलेट के माध्यम से यात्रियों को स्वच्छता शपथ एवं सफाई से संबंधित यात्रियों से लिया गया फीडबैक इत्यादि पहलुओं का आयोजन स्वच्छता कार्यक्रम के माध्यम से संचालित किया जाना है.।

  

Related Articles

Post a comment