स्वतंत्रता संग्राम के वीर सपूत नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के 127 वीं पुण्य तिथि श्रद्धांजलि दी गई

रक्सौल:-- युवा कांग्रेस सह प्रखंड कांग्रेस कमिटी के बैनर तले शहर के कालेज रोड स्थित संत जोसेफ स्कूल में बिहार प्रदेश युवा कांग्रेस के पूर्व महासचिव सह नगर प्रतिनिधि रक्सौल, सदस्य बिहार विधान परिषद क्षेत्र संख्या 12 के प्रोफेसर अखिलेश दयाल ने स्वतंत्रता संग्राम के वीर सपूत नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के 127 वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित किया।



पूर्व महासचिव सह नगर प्रतिनिधि ने कहा कि देश की आजादी के लिए आजाद हिंद फौज का गठन करके 1921 से 1941 के बीच कई बार जेल भी गए देशहित में अंग्रेजों से मुक्ति के लिए "तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा" का नारा बुलंद किया जिसके फलस्वरूप देश के लोगों में एक नई विचारधारा की शुरुआत हुई।

  पूर्व महासचिव सह नगर प्रतिनिधि ने कहा कि सुभाष चन्द्र बोस आजाद हिंद रेडियो स्टेशन जर्मनी में शुरू किया और पूर्वी एशिया में भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन का नेतृत्व किया सुभाष चन्द्र बोस मानते थे कि श्रीमद्भागवत गीता उनके लिए प्रेरणा की मुख्य जरिया थी।

   पूर्व महासचिव सह नगर प्रतिनिधि ने कहा कि कांग्रेस में महात्मा गांधी उदार दल का नेतृत्व करते थे तो वहीं सुभाष चन्द्र बोस क्रांतिकारी दल के प्रिय थे लेकिन दोनों व्यक्तियों का मुख्य उद्देश्य अंग्रेजी हुकूमत से भारत को आजादी दिलाना था सुभाष चन्द्र बोस का मानना था कि सशक्त क्रान्ति के माध्यम से ही अंग्रेजों को खदेड़ा जा सकता है।

   रक्सौल विधानसभा अध्यक्ष मनोरंजन तिवारी ने कहा 1920 में इंग्लैंड में सिविल सर्विस परीक्षा पास की लेकिन भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में सहभागिता लेने के लिए नौकरी छोड़ दी सिविल सर्विस की नौकरी छोड़ कर उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की सदस्यता ली और अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। उक्त कार्यक्रम में चैतन्य गोस्वामी, दीपेंद्र गोस्वामी, प्राचार्य अमरुल हक, मनीष कुमार, राजेश कुमार, अंशु कुमार, मोहन कुमार, विश्वास कुमार, प्रमोद कुमार, सतीश कुमार, सहित अनेकों युवा उपस्थित थे।

  

Related Articles

Post a comment