केन्द्र सरकार की जनकल्याण कारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के मकसद से भाजपा समर्थित पंचायत समिति सदस्यों का एक दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन



Reporter/Rupesh Kumar 


मुजफ्फरपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार की जनकल्याण कारी योजनाओं को जन-जन तक पंहुचाने एवं क्रियान्वयन की सफलता को लेकर जिला भाजपा के तत्वावधान में शनिवार को स्थानीय मिठनपुरा स्थित एक निजी सभागार में भाजपा समर्थित पंचायत समिति सदस्यों का एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन हुआ. जिसमें अतिथि वक्ता के रूप में राज्यसभा सांसद राकेश सिन्हा, प्रदेश भाजपा संगठन महामंत्री भीखूभाई दलसानिया, पूर्व मंत्री रामसूरत राय एवं भाजपा पंचायती राज प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक ओमप्रकाश भूवन ने विभिन्न विषयों विचार व्यक्त किए. चार सत्र में आयोजित इस एकदिवसीय कार्यशाला का विधिवत उद्घाटन भाजपा जिलाध्यक्ष रंजन कुमार, विधायक राजू कुमार सिंह, केदार प्रसाद गुप्ता, अशोक कुमार सिंह, सांसद अजय निषाद, पूर्व विधायक बेबी कुमारी सहित अतिथि वक्ताओं द्वारा डाक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय एवं भारत माता के तस्वीर पर पुष्पांजलि कर तथा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया. अवसर उपस्थित पंचायत समिति सदस्यों, प्रखंड प्रमुख एवं उप प्रमुख को अंग वस्त्र और पुष्प गुच्छ भेंट कर सम्मानित किया गया.


"प्रथम सत्र" की अध्यक्षता विधायक राजू सिंह ने किया जिसमे कार्यशाला को संबोधित करते हुए राज्यसभा "सांसद राकेश सिन्हा" ने केंद्र सरकार की गरीब कल्याणकारी योजनाओं एवं उनके शत-प्रतिशत क्रियान्वयन पर अपने विचार रखते हुए उन्होंने कहा 2014 में जब नरेंद्र मोदी केंद्र की सत्ता में आए तो उन्होंने देश में गरीबी की समस्या को देखते हुए यह समझने में जरा भी देर नहीं की कि जबतक देश के गरीबों को अर्थतंत्र के ढाँचे में सीधे तौर पर शामिल नहीं किया जाएगा उनका स्थायी विकास संभव नहीं है।अब गरीबों को लुभाने के लिए योजनाएं नहीं बनाई जातीं बल्कि उनके हितों को बल देने के लिए योजनाओं की रचना की जाती है। प्रधानमंत्री जनधन योजना,इसी प्रकार मुद्रा योजना,उज्ज्वला योजना,आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना, गरीब कल्याण अन्न योजना इन सभी योजनाओं के अलावा और भी बहुत सारी योजनाएं व कार्यक्रम मोदी सरकार द्वारा गरीबों के लिए चलाए जा रहे हैं. सत्र का संचालन जिला उपाध्यक्ष मनीष कुमार ने किया.


मौके पर "दूसरे सत्र" जिसकी अध्यक्षता संसद अजय निषाद ने किया इस सत्र में "पूर्व मंत्री रामसूरत राय" ने कुशल जनप्रतिनिधि कार्यालय, जनसंपर्क जनव्यहार, प्रवास सोशल मीडिया विषय पर बोलते हुए कहा कि सोशल मीडिया प्रबंधकों को उत्कृष्ट कॉपीराइटर होना चाहिए जो सोशल मीडिया पर अपने ब्रांड की आवाज को मूर्त रूप दें और बढ़ाएं। नवीन सोशल मीडिया विचारों की योजना बनाएं देखने में आकर्षक मल्टीमीडिया सामग्री तैयार करें

किसी सामाजिक पोस्ट के प्रत्येक सौंदर्य संबंधी विवरण पर विचार करें, छवियों से लेकर लिंक और कॉपी फ़ॉर्मेटिंग तक विचार-मंथन का नेतृत्व करें अपने ब्रांड की आवाज़ और व्यक्तित्व को निखारें और विस्तारित करें. सत्र का संचालन जिला महामंत्री धर्मेंद्र शाहू ने किया.


इस क्रम में तीसरे सत्र की अध्यक्षता पूर्व जिलाध्यक्ष रविंद्र प्रसाद सिंह ने किया जिसको संबोधित करते हुए भाजपा "पंचायती राज प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक ओम प्रकाश भुवन" ने सहभागी प्रतिनिधियों के प्रेरक कार्यों की चर्चा, अन्य सफल प्रेरक प्रतिनिधियों की चर्चा, वर्ग के अनुभव साझा करते हुए कहा कि सहभागी प्रशिक्षण पद्धति में सीखने का केन्द्र बिन्दु समाज, सामाजिक इकाई व व्यक्ति होता है, और उसका उद्देश्य समाज में परिवर्तन होता है। विकास कार्यो को करने के लिये जरूरी क्षमताओं की आवश्यकता व इस संदर्भ में प्रशिक्षण की आवश्यकता हमेशा महसूस होती है। एक प्रक्रिया जिसके माध्यम से समूह और समुदाय समावेशी संवाद और सर्वसम्मति के माध्यम से 1) अपनी विकास प्राथमिकताएं और 2) समाधानों का डिज़ाइन निर्धारित करते हैं जो उनकी प्राथमिकता आवश्यकताओं को संबोधित करते हैं. इस सत्र का संचालन जिला मंत्री धनंजय झा ने किया.


वहीं "चौथे समापन सत्र" को संबोधित करते हुए प्रदेश संगठन महामंत्री भिखु भाई दलसानिया ने पार्टी के इतिहास , विचारधारा जनभागीदारी, एवं सबका साथ सबका विकास, सबका विश्वास सबका प्रयास पर अपने विचार रखते हुए कहा; भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सिद्धांतों और आदर्शों पर आधारित राजनीतिक दल है। यह किसी परिवार, जाति या वर्ग विशेष की पार्टी नहीं है। भाजपा कार्यकर्ताओं को जोड़ने वाला सूत्र है; भारत के सांस्कृतिक मूल्य, हमारी निष्ठाएं  और भारत के परम वैभव को प्राप्त करने का संकल्प; और साथ ही यह आत्मविश्वास कि अपने पुरुषार्थ से हम इन्हें प्राप्त करेंगे। भाजपा की विचारधारा को एक पंक्ति में कहना हो तो वह है ‘भारत माता की जय’। भारत का अर्थ है ‘अपना देश’। देश जो हिमालय से कन्याकुमारी तक फैला है और जिसे प्रकृति ने एक अखंड भूभाग के रूप में हमें दिया है। यह हमारी माता है और हम सभी भारतवासी उसकी संतान हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि सबके कल्याण के लिए समर्पित राष्ट्र नायक पीएम मोदी के प्रति जनता की अगाध आस्‍था। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास। इन आठ शब्दों में मानो संपूर्ण संविधान और उसकी आत्मा का सार निहित है। ये आठ शब्द संविधान की भावना का सबसे सशक्त प्रकटीकरण हैं, ऐसा पीएम मोदी जी का भी विश्वास है.


समापन सत्र की अध्यक्षता पूर्व प्रदेश महामंत्री बेबी कुमारी ने किया और संचालन जिला महामंत्री प्रभु कुशवाहा ने किया. कार्यशाला में नियंत्रक के रूप में जिला प्रभारी रमेश श्रीवास्तव मौजूद रहे. कार्यशाला का धन्यवाद ज्ञापन जिला अध्यक्ष रंजन कुमार ने किया.


इस अवसर पर मुख्य रूप से पंचायत समिति सदस्यों के साथ औराई प्रखंड प्रमुख अनामिका भारती, बोचहां सजन कुमार पासवान, पारू मधुमाला कुमारी, सरैया जानकी देवी, सहित महामंत्री सचिन कुमार,जिला उपाध्यक्ष विशेश्वर प्रसाद शंभु, अंकज कुमार, नंदकिशोर पासवान, जिला मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल, आशीष श्रीवास्तव, साकेत शुभम,मोर्चा प्रभारी रविरंजन शुक्ला, मोर्चा अध्यक्ष भारत रत्न यादव,विकास गुप्ता, विजय पाण्डेय, सहित अमित राठौर, शांतनु शेखर, सत्यप्रकाश भारद्वाज,मनोज कुमार पिंटू, ओम प्रकाश कुमार, गुड़िया मेहता,कुमारी ममता, उपस्थित रहे.

  

Related Articles

Post a comment