नाव हादसे के बाद प्रशासन ने किया पुल निर्माण की अनुशंसा : राशन लेने के लिए अब नही जाना होगा नदी पारअनुशंसा : अगर पहले होती अनुशंसा तो इस घटना को टाला जा सकता था


Reporter/Rupesh Kumar 


मुजफ्फरपुर : बीतें दिनो गायघाट प्रखंड की बलौरनिधि पंचायत स्थित बागमती नदी में दर्दनाक नाव हादसे में छात्र -छात्रों सहित कई लोग बागमती नदी में समा गए, जिस बाद प्रशासन की नींद खुली और इस हादसे के बाद मधुरपट्टी - भटगामा के बीच बागमती नदी में पुल निर्माण को लेकर अनुशंसा किया गया. साथ ही मधुरपट्टी में पीडीएस दुकान के द्वारा राशन वितरण की बात बताई गई.


आपको बता दें की इस हादसे में स्कूली छात्र-छात्रा समेत 12 लोग डूबने से लापता हो गए थे. जिसमे कल यानी शुक्रवार तक नौ शव बरामद कर लिए गए जबकि अब भी तीन लापता है. वही अब इस मामले में गायघाट अंचलाधिकारी राघवेंद्र कुमार राघवन और बीडीओ संजय राय ने डीएम प्रणव कुमार को मधुरपट्टी से भटगामा गांव के बीच बागमती नदी पर पुल बनाने की अनुशंसा की है. साथ ही पीडीएस दुकान को लेकर भी कहा गया, वही बताया गया कि वर्षो से उक्त दोनों गांव के बीच आवागमन का एकमात्र साधन नाव ही रहा है. जबकि भटगामा में उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय और पीडीएस होने के कारण प्रतिदिन मधुरपट्टी के लोग नाव से आवागमन करते थे। इसी दौरान पिछले दिनों दर्दनाक हादसा हुआ था। आगे भविष्य में फिर इसकी पुनरावृति नहीं हो, इसके लिए पुल निर्माण कराना आवश्यक बताया है.


लेकिन अब सवाल यह उठता है कि अगर पहले ही पुल निर्माण को लेकर अनुशंसा की जाती तो इतना बड़ा नाव हादसे की घटना को टाला जा सकता था. क्योंकि उक्त गांव से करीब सात से आठ किलोमीटर की दूरी पर बेनीबाद बाजार है, जहा साप्ताहिक हाट भी लगता है, इसके लिए गांव के लोगो को बागमती नदी पार कर के भटगामा होकर जाना पड़ता है. 


संयुक्त रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि हादसे के दिन कई लोग राशन लेने भटगामा जा रहे थे। इसलिए मधुरपट्टी में ही पीडीस की व्यवस्था कर दी गई है। अब उस पार जाने की आवश्यकता नहीं होगा.


इसको लेकर डीएम प्रणव कुमार ने बताया कि अनुशंसा करने का निर्देश दिया गया था। इसे पुल निर्माण विभाग को अग्रसारित किया जाएगा। विभाग के अधिकारी निर्माण कार्य को लेकर आगे की प्रक्रिया शुरु करेंगे। कहा कि मधुरपट्टी में स्थायी तौर पर पीडीएस की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा उक्त गांव में पहले से एक विद्यालय है। दूसरे के निर्माण और संचालन के लिए विचार किया जाएगा। अगर आवश्यकता पड़ेगी तो स्कूल निर्माण भी कराया जाएगा.


गायघाट अंचलाधिकारी और बीडीओ संजय कुमार राय ने सर्वेक्षण रिपोर्ट भी डीएम को भेजी है. इसमें बताया है कि मधुरपट्टी गांव में कुल 468 मकान है. इसमें 1973 लोग आवसित है. इसमें सामान्य वर्ग की संख्या 202, पिछड़ा 613, अतिपिछड़ा 750 और अनुसूचित जाति के 408 लोग रहते है. इनके लिए उस पार जाने का एकमात्र साधन नाव ही है. इसलिए यहां पर पुल निर्माण की जरूरत है.


वही इस पूरे मामले में पूछे जाने पर गायघाट अंचलाधिकारी राघवेंद्र कुमार राघवन ने बताया की पुल बनाने के लिए अनुशंसा की गई है साथ ही वहा पीडीएस वितरण करवाने का भी कहा गया है ताकि ग्रामीण नदी पार कर भटगामा में आकर राशन लेने की वजह मधुरपट्टी में ही पीडीएस दुकान से राशन ले सके.

  

Related Articles

Post a comment