आयुष्मान भारत के उप सचिव ने मधुबनी सदर अस्पताल का किया निरीक्षण ।

किशोर कुमार ब्यूरो 

मधुबनी-आयुष्मान भारत बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति के उप सचिव सह प्रशासी पदाधिकारी अमिताभ कुमार सिंह ने शनिवार को सदर अस्पताल पहुंचे तथा इस क्रम में उन्होंने सदर अस्पताल के ओपीडी,इमरजेंसी, आयुष्मान केयोस( सहायता केंद्र), सीटी स्कैन,डायलिसिस, एक्सरे सहित अन्य वार्डों का गहनता से निरीक्षण किया इस क्रम में उन्होंने आयुष्मान केयोस केंद्र में आयुष्मान मित्र को निर्देश दिया कि आईपीडी में जितने भी मरीज आते हैं सबका स्क्रीनिंग करते हुए  आयुष्मान कार्ड के बारे में जानकारी दे तथा पात्र लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन करते हुए मरीजों का इलाज करवाएं. इसी क्रम में उन्होंने ओपीडी में  मरीजों की लंबी कतार को देखकर  खुशी जाहिर की तथा बताया कि अस्पताल में भीड़ मरीजों की भीड़ इस बात का सूचक है कि अस्पताल में मरीजों को गुणवत्तापूर्ण सुविधा मुहैया कराई जा रही है.अस्पताल परिसर में आयुष्मान भारत से संबंधित किए गए प्रचार प्रसार की गतिविधियों पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए आवश्यक सुधार के निर्देश भी अस्पताल प्रबंधक को दिए। वहीं अस्पताल में साफ-सफाई की व्यवस्था पर संतुष्ट दिखे तथा और बेहतर करने का निर्देश दिया. उन्होंने आयुष्मान भारत कार्ड के बारे में बताते हुए बताया केंद्र सरकार की या एक महत्वकांक्षी परियोजना है इसमें गरीब लोगों को प्रतिवर्ष 5 लाख रु.तक  मुफ्त इलाज किया जाता है उन्होंने सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा  को कहा कि आशा कार्यकर्ता के साथ बैठक कर उन्हें योजना के बारे में पूरी जानकारी दें उनके माध्यम से गांव में शिविर आयोजित कर लोगों को आयुष्मान योजना के बारे में बताएं जितने भी लाभान्वित हैं उन्हें गोल्डन कार्ड जल्द उपलब्ध कराएं अगर किसी तरह की दिक्कत हो तो इस बारे में वह जिलाधिकारी को अवगत कराएं.

आयुष्मान भारत के जिला कार्यक्रम समन्वयक कुमार प्रियरंजन  ने बताया आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से केंद्र सरकार गरीब उपेक्षित परिवार और शहरी गरीब लोगों के परिवारों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना चाहती है।आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी कहा जाता है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पात्र लाभार्थियों के  परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये का मुफ्त इलाज किया जाता है.

सिविल सर्जन डॉ झा ने बताया की 2011 में सामाजिक.आर्थिक जाति जनगणना हुआ था। जिसमें पात्रता के आधार पर लाभार्थी की सूची भारत सरकार के द्वारा ही तैयार की  गयी  है। सुरक्षा योजना दुनिया की  सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है। आयुष्मान भारत योजना के जो लोग लाभार्थी हैं वह सीएससी सेंटर पर जाकर कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। कार्ड की  पात्रता के लिए नए परिवार का नाम नहीं जुड़ सकता हैए परंतु जिस परिवार का नाम सूची में है और उनके यहां उनके परिवार के नए सदस्य का नाम जोड़ा जा सकता है.जैसे शादी होने के बाद पत्नी बच्चे का नाम जोड़ा जा सकता है।

सूचीबद्ध अस्पतालों की सूची:

सभी सरकारी अस्पताल एवं निजी अस्पतालों में

मधुबनी मेडिकल कॉलेज

हरसन हॉस्पिटल, रांटी

क्रिब्स हॉस्पिटल , बसुआरा

मां उग्र तारा नेत्रालय, वाटसन स्कूल के नजदीक

आस्था सर्जिकल हॉस्पिटल, गदीयानी

  

Related Articles

Post a comment