शांतिपूर्ण और भयमुक्त चुनाव सम्पन्न कराने को लेकर DM ने पदाधिकारियों के साथ की बैठक - अनुपस्थित कर्मियों के विरुद्ध होगी कानूनी कार्रवाई


Reporter/Rupesh Kumar


मुजफ्फरपुर : जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर सुब्रत कुमार सेन ने मुजफ्फरपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव का सफल एवं सुव्यवस्थित संचालन सुनिश्चित करने तथा स्वतंत्र निष्पक्ष एवं भयरहित चुनाव संपन्न कराने हेतु सभी कोषांगों के वरीय एवं नोडल पदाधिकारी के साथ समाहरणालय सभागार में बैठक की.


 "चुनाव ड्यूटी से अनुपस्थित रहने वाले कर्मियों पर होगा एफआईआर"


जिलाधिकारी ने चुनाव कार्य की गंभीरता एवं संवेदनशीलता को देखते हुए चुनाव कार्य से अनुपस्थित रहने वाले कर्मियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई के तहत प्राथमिकी दर्ज करने का सख्त आदेश दिया है। बैठक में जिलाधिकारी ने कार्मिक कोषांग के नोडल पदाधिकारी को इस आदेश का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। उल्लेखनीय है कि चुनाव ड्यूटी में लगाए गए कर्मियों की राशि का भुगतान दो-तीन दिनों के भीतर उनके खाते में कर दिए जाएंगे.


"पांचवां चरण का चुनाव निकट, स्वीप गतिविधि तेज करने का निर्देश"


बैठक में जिलाधिकारी ने लो वोटर टर्नआउट वाले जगहों पर मतदाता जागरूकता का कार्यक्रम चलाने का निर्देश दिया है ।इसके लिए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को पंचायत स्तरीय सभी कर्मियों को इस कार्यक्रम से जोड़ने तथा कार्यक्रम संपादित करने का निर्देश दिया है। इसके लिए आंगनबाड़ी सेविका सहायिका जीविका दीदी विकास मित्र आशा आदि को जोड़कर सभी कार्यक्रम का संपादन करने का निर्देश दिया है। विशेष कर हर घर दस्तक कार्यक्रम के तहत हर घर के दरवाजे पर भ्रमण कर परिवार के लोगों को मतदान की तिथि तथा मतदान के समयावधि से अवगत कराने का निर्देश दिया है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने मुजफ्फरपुर निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं से अपील की है कि वे 20 मई को अपने-अपने मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें। 

पांचवा चरण का चुनाव अब निकट आ जाने के कारण स्वीप गतिविधियों को रणनीतिक रूप से तेज करने का निर्देश दिया गया है ताकि वोटिंग की प्रतिशतता को बढ़ाया जा सके.


"सभी अस्पतालों को अलर्ट मोड में रखने का निर्देश"


बैठक में जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को  मतदान के दिन सदर अस्पताल,सभी पीएचसी,सभी सीएचसी को खोले रखने  तथा डॉक्टर, नर्स, एंबुलेंस को तैनात रखने का निर्देश दिया  है। साथ ही डिस्पैच सेंटर पर भी पर्याप्त संख्या में डॉक्टर नर्स दवा आदि की उपलब्धता रखने का निर्देश दिया गया है.


डिस्पैच सेंटर पर संपादित होने वाली संपूर्ण प्रक्रिया का पूर्व अवलोकन  जिलाधिकारी की उपस्थिति में 17 मई को सेंटर पर तैनात कर्मियों द्वारा किया जायेगा.


बैठक में उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी ,नगर आयुक्त नवीन कुमार, मुजफ्फरपुर निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता राजस्व संजीव कुमार, अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन मनोज कुमार ,अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था सुधीर कुमार सिन्हा,उप निर्वाचन पदाधिकारी सत्यप्रिय कुमार , सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

  

Related Articles

Post a comment