अगहन पुर्णिमा पर साहूपोखर पर हुई गंगा महाआरती


Reporter/Rupesh Kumar 


मुजफ्फरपुर : साहूपोखर पूजा समिति की ओर से मार्गशीर्ष व अगहन पूर्णिमा पर साहूपोखर पर गंगा महाआरती की गयी. पंडित आचार्य अजय झा ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ माता गंगा का षोडशोपचार पूजन कराने के उपरांत 

भगवान शिव और हनुमान जी की अराधना कराने के तदोपरांत भोग लगाकर धूप-दीप से आरती कराया इसके पूर्व विधि-विधान से पोखर सुद्धीकरण गाय के दुध, दही, गोबर, गौमुत्र, घी और गंगाजल डाल कर पूजन किया गया उसके उपरांत हनुमान चलिसा,बजरंगबाण और जय श्री राम के जयकारे से पूरा वातावरण गुंजायमान हो गया।


पूजा समिति संयोजक प्रभात कुमार ने कहा कि हर माह साहूपोखर पर पुर्णिमा के अवसर पर मां गंगा की  पूजा अर्चना और महाआरती की जाती है अगहन की पुर्णिमा का विशेष महत्व है आज माता अन्नपूर्णा,भगवान दत्तात्रेय और माता त्रिपुरभैरवी का प्राकट्य दिवस है इसलिए आज के पूजा-अर्चना से माता गंगा भगवान भोलेनाथ के साथ साथ इन देवी देवताओं का आशीर्वाद मिलता है। पूजा के साथ साथ लोगो को जल संरक्षण का संकल्प भी दिलाया गया कि वे हर जल को चाहे वह जल नदी का हो,पोखर का हो,तालाब का हो या कुंआ का हो या घर का सभी को मां गंगा मान कर उसका सम्मान करे और संरक्षण करे।साथ ही प्रभात कुमार ने कहा कि जिस प्रकार से मां गंगा की महिमा पूरे विश्व मे विद्यमान है उसी प्रकार से भारतवर्ष का परचम पूरे विश्व मे फैले और मां गंगा,शिव और हनुमान जी कृपा सभी पर बनी रहे ऐसी कामना की गयी.


इस दौरान पूजा समिति के अध्यक्ष मनीष कुमार सोनी,उपाध्यक्ष राकेश तिवारी,सचिव रमण मिश्रा,राजेन्द्र झा,श्रीरंजन साहू,तारा गुप्ता,आकाश चौधरी,विक्की साहू,आर्यन तिवारी,सागर कुमार,कोमल,कुमार मित्रा,सोनल,ललिता गुप्ता,रिया,जीया,रूबी,बबलू चौहान,अजय,दिनेश सहित सैकङो श्रद्धालु मौजूद रहे.

  

Related Articles

Post a comment