पूर्णिया के विद्या विहार स्कूल में पहली बार खुला जिफी हेल्थ ई क्लीनिक

पूर्णिया के विद्या विहार स्कूल में पहली बार खुला जिफी हेल्थ ई क्लीनिक । यहां पर देश-विदेश के बड़े-बड़े डॉक्टर उच्च तकनीकी चिकित्सा ऑनलाइन कनेक्शन द्वारा उपलब्ध है जिसका उद्घाटन आज पूर्णिया के विद्या विहार स्कूल परोरा मे अजय कुमार झा जो की अमरीका के हेल्थ इंस्टीट्यूट के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स है उन्होंने  फीता काट कर किया है।

 

इस अवसर पर जिफीहेल्थ के संस्थापक और सीईओ, कैप्टन इंद्र कुमार झा, ऑनलाइन जुड़ेऔर उन्होंने आईओटी इनेबल्ड कियोस्क की सार्थकता पर जोड़ देते हुए ये बताया कि अभीतक शिक्षा का मायने केवल सीमित स्तर तक लिया जाता था। लेकिन भारत अब जब विश्व के मानचित्र पर इक महाशक्ति के रूप में उभर रहा है तो ये लाज़मी है कि हमारी भावी पीढ़ी उसके लिए सशक्त एवं सक्षम हो। अत: इस लक्ष्य को पाने के लिए हमें हमारे भावी पीढ़ी केलिये शिक्षा सर्वांगीण होना ज़रूरी है जिसमें शारीरिक, मानसिक, दार्शनिक अवम् भावनात्मक सारे आयामों का संतुलित समावेश होना परम आवश्यक है। इस प्रगतिशील विचारधारा के तहत श्री राजेश चंद्र मिश्रा जी ने जो जिफ्फीहेल्थ के साथ परोड़ा स्कूल के परिसर में आईओटी सक्षम कियोस्क स्थापित किया है वो शिक्षा अवम् छात्र के सर्वांगीण विकास की दिशा में इक मील का पत्थर साबित होगा।

 

इस स्कूल में 1500 बचे जो वहीं रहेते है उनकी स्वास्थ और देखभाल के लिए स्कूल प्रशासन ने ZiffyHealth के साथ मिलकर खोला है। इसके तहत अब स्कूल में 24 घंटे ऑनलाइन डॉक्टर्स को सुविधा रहेगी।

Ziffyhealth भारत की सबसे तेज बढ़ती हुई हेल्थटेक कंपनी है जो ऑनलाइन कंज्यूल्शन के मध्यम से भारत के रूरल एरिया में डॉक्टर्स अवेलेबल करवा रहा है।

यहां पर आईओटी डिवाइस है जो कि ब्लूटूथ से मोबाइल एप्लीकेशन से कनेक्ट हो जाता है और उस पर हम 7 तरीके के चेकअप कर सकते हैं जैसे की बी.पी, शुगर, टेंपरेचर, ऑक्सीजन, ईसीजी ,औक्सीज़न लेवल और पल्स रेट | इसके अलावा हमारे पास ब्लूटूथ आला भी है जिससे कि आपका कार्डियो पुल्मोनरी साउंड रिकॉर्ड हो जाता है और देश के बड़े बड़े स्पेशलिस्ट डॉक्टर  ऑनलाइन कंस्लेटेशन  के मध्यम से पेशेंट को ठीक करते है। और सही दावा और  जांच और टेस्ट भी यही हो जाते है।

 

इसके अलावा इनके पास स्मार्ट एंबुलेंस की भी सुविधा है जिससे इमरजेंसी केसे में पेशेंट अपनी एप्लीकेशन पर जाकर sos बटन दबा के नियरेस्ट एंबुलेंस को बुला सकता है और अच्छे और बड़े हॉस्पिटल में अपना इलाज करवा सकते है।

इसके अलावा करीब 200 से ऊपर पूरे इंडिया के स्पेशलिस्ट डॉक्टर जैसे की न्यूरो , कार्डियो,  डर्मा , ऑंकोलॉजी गैस्ट्रोलॉजी, आदि , सभी प्रकार के डॉक्टर से अवेलेबल हैं जिससे की दूर जाने की जरूरत नहीं है और उसमें उनका समय पैसा और मेहनत यह तीनों चीज बच जाती हैं और पेशेंट डॉक्टर से सेकंड ऑपिनियन ले सकते हैं जिससे कि पेशेंट को अगर डाउट है कि उसकी सर्जरी करवानी है या इलाज करवाना है तो अच्छे बड़े डॉक्टर की सलाह ले सकता है और वेरीफाई कर सकता है कि जो लोकल उसको सलाह मिली है वह दोनों सही है कि नहीं,  उसके बेसिस पर एक सही डिसीजन ले सकता है जिससे की फ्यूचर में उसकी परेशानी नहीं होगी और उसका समय और पैसा दोनों बचेगा 

 

इस अवसर पर जिफीहेल्थ के संस्थापक और सीईओ, कैप्टन इंद्र कुमार झा, ऑनलाइन जुड़ेऔर उन्होंने आईओटी इनेबल्ड कियोस्क की सार्थकता पर जोड़ देते हुए ये बताया कि अभीतक शिक्षा का मायने केवल सीमित स्तर तक लिया जाता था। लेकिन भारत अब जब विश्व के मानचित्र पर इक महाशक्ति के रूप में उभर रहा है तो ये लाज़मी है कि हमारी भावी पीढ़ी उसके लिए सशक्त एवं सक्षम हो। अत: इस लक्ष्य को पाने के लिए हमें हमारे भावी पीढ़ी केलिये शिक्षा सर्वांगीण होना ज़रूरी है जिसमें शारीरिक, मानसिक, दार्शनिक अवम् भावनात्मक सारे आयामों का संतुलित समावेश होना परम आवश्यक है। इस प्रगतिशील विचारधारा के तहत श्री राजेश चंद्र मिश्रा जी ने जो जिफ्फीहेल्थ के साथ परोरा स्कूल के परिसर में आईओटी सक्षम कियोस्क स्थापित किया है जो शिक्षा अवम् क्षात्र के सर्वांगीण विकास की दिशा में एक क मील का पत्थर साबित होगा।इस पुनीत अवसर पर विद्यालय के संयुक्त निदेशक श्री दिगेद्र नाथ चौधरी, विद्यालय प्राचार्य श्री निखिल रंजन,विद्यालय पी.आर. ओ. श्री राहुल शांडिल्य, प्रशासक श्री अरविंद सक्सेना, डॉक्टर एस.सी झा ,सहित शिक्षकगण एवम विद्यालय के अन्य कर्मचारी उपस्थित थे ।।

  

Related Articles

Post a comment