कटिहार : छठ महापर्व विधि व्यवस्था को लेकर डीएम ने किया बैठक



संवाददाता नीतीश कुमार 

कटिहार। 


कटिहार समाहरणालय सभागार में छठ पूजा शांतिपूर्ण वातावरण में मनाने, विधि व्यवस्था संधारित करने, श्रद्धालुओं को हर संभव बेहतर सुविधा मिले विधि उपलब्ध के उद्देश्य से जिला पदाधिकारी रवि प्रकाश के द्वारा अनुमंडल पदाधिकारी, सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी व थाना प्रभारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई।

          उक्त समीक्षात्मक बैठक के क्रम में जिला पदाधिकारी द्वारा पर्याप्त लाइट, पेयजल, साफ सफाई, नदी व पोखर और तालाब में बैरिकेडिंग करने, पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी के साथ पुलिस बल एवं गोताखरों की तैनाती आदि को लेकर संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निदेश दिया। इसके सभी  पदाधिकारियों को जिला पदाधिकारी द्वारा निदेशित करते हुए कहा कि वैसे घाट जिसके नजदीक रेलवे लाइन है वैसे स्थान पर श्रद्धालुओं की भीड़ नियंत्रण हेतु पर्याप्त मात्रा में लाइट की व्यवस्था सुनिश्चित कराने, स्थानीय लोगों के सहयोग और आपदा प्रबंधन के वॉलिंटियर्स की तैनाती, स्पीड नियंत्रण की सुविधा, रात्रि में भी पुलिस तैनाती हो, वैसे पतले सड़क जहां से श्रद्धालु घाट तक जाते हो वहां लाइट की अच्छी सुविधा उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। साथ ही कहा गया कि वैसे सभी घाटों जहां प्रतिमा लगाया जाता है वहां  सुरक्षा के दृष्टिकोण से बिजली विभाग को आवश्यक निर्देश दिए गए।  इसके साथ ही वैसे बड़े नदी तालाब कृत्रिम तालाब जहां अधिक संख्या में श्रद्धालु छठ पुजा के लिए आते हैं, वहां स्थानीय लोग सहयोग या गोताखोर के माध्यम से पानी की गहराई जांच कर लिया जाए ताकि कोई अप्रिय घटना ना हो।

        उस बैठक में पुलिस अधीक्षक ने बैठक में उपस्थित सभी थाना प्रभारी को एक जॉइंट आर्डर निकाल कर पुलिस कर्मी की तैनाती के लिए निदेशित किया गया। इसके साथ ही रेलवे के कर्मियों से वार्ता कर स्पीड को नियंत्रित कर ट्रेन का परिचालन कराने का निर्देश दिया गया।

     उक्त बैठक मे जिला पदाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के साथ उप विकास आयुक्त, सिविल सर्जन, अपर समाहर्ता, डीएसपी जिला मुख्याल, प्रभारी पदाधिकारी, जिला गोपनीय प्रशाखा, आपदा प्रबंधन के पदाधिकारी एवं अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

  

Related Articles

Post a comment