मधुबनी-महिलाओं के विरुद्ध हिंसा के खिलाफ शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन




किशोर कुमार ब्यूरो 


मैं शपथ लेता हूं कि मैं अपने परिवार एवं अपने आसपास महिलाओं के विरुद्ध होने वाले हिंसा का विरोध करूंगा,बाल विवाह,दहेज प्रथा का विरोध करूंगा!यह शपथ मधुबनी जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा के नेतृत्व में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में महिला विकास निगम के तत्वावधान में लैंगिक हिंसा के विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय महिला जागरूकता पखवाड़ा के अवसर पर आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मियों ने लिया।बता दे की 25 नवंबर से 10 दिसंबर तक लैंगिक हिंसा के विरुद्ध अंतरराष्ट्रीय महिला पखवाड़ा के दौरान जन जागरूकता के लिए किए जाने वाले रचनात्मक कार्यक्रमों की श्रृंखला के तहत इस शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया।अपने संबोधन में  जिलाधिकारी ने कहा कि महिलाओं को किसी भी प्रकार की हिंसा ना तो सहना चाहिए और ना ही उसका समर्थन करना चाहिए,अपने अधिकार और हक के प्रति जागरूक होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा महिलाओं के खिलाफ हो रही  की हिंसा की समस्या के समाधान के लिए वन स्टॉप सेंटर योजना की शुरुआत की गई। इसका उद्देश्य लिंग आधारित हिंसा, स्वास्थ्य, मानवाधिकार और विकास के मुद्दों पर प्रभावकारी कदम उठाना है। हम सभी आए दिन खबरों में बलात्कार, घरेलू हिंसा, दहेज प्रताड़ना,ऑनर किलिंग, यौन उत्पीडन, मानव तस्करी, बाल विवाह, महिला भ्रूण गर्भपात आदि से जुड़ी घटनाओं के बारे में देखते हैं, जो हम सभी के लिए चिंता की बात है।

ऐसे में हम सभी को महिलाओं के विरुद्ध होने वाले यौन हिंसा, शारीरिक,आर्थिक एवं मनोवैज्ञानिक शोषण के विरुद्ध खड़ा होना चाहिए। आधी आबादी को सशक्त करने से ही समाज का पूर्ण विकास संभव है। इस काम के लिए पुरुषों के साथ साथ महिलाओं को भी आगे आना होगा। 

उन्होंने निर्देश दिया कि अगले दो दिनों में जिले के सभी अनुमंडल व प्रखंड स्तरीय कार्यालयों में इस आशय का शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।उन्होंने कहा कि जल्द ही जिले में सखी वन स्टॉप की स्कीम को पूरी क्षमता से प्रभावी किया जाएगा। इसके लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं।  इसके तहत महिलाओं को आपातकालीन प्रतिक्रिया और बचाव सेवा, मेडिकल सहायता,पुलिस से समर्थन, मनोवैज्ञानिक व कानूनी परामर्श, अस्थाई आश्रय आदि का प्रावधान उपलब्ध कराया जा सकेगा। किसी भी प्रकार की घरेलू हिंसा,महिला उत्पीड़न,हिंसा की शिकायत टॉल फ्री नंबर 181 पर दी जा सकती है।

शपथ ग्रहण के अवसर पर उप विकास आयुक्त विशाल राज, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा, अमेत विक्रम बैनामी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, परिमल कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, वंदना कुमारी, प्रभारी प्रोग्राम पदाधिकारी, कविता कुमारी, महिला हेल्पलाइन संयोजिका, वीना चौधरी, जिला योजना पदाधिकारी, विनोद कुमार सिंह, जिला कल्याण पदाधिकारी, राजीव रंजन देसाई, डायरेक्टर डीआरडीए, राजेश्वर प्रसाद सहित जिले के सभी विभागों के वरीय पदाधिकारी व कर्मी उपस्थित थे।

  

Related Articles

Post a comment