पटना:दुर्गा पूजा के दौरान सुरक्षित बिजली आपूर्ति की तैयारियों की हुई समीक्षा।।



ऊर्जा सचिव पंकज कुमार पाल ने  सुरक्षा मानकों का पूरी तरह से पालन करने का निर्देश दिया

विशेष परिस्थिति के लिए आपातकालीन टीम भी गठित करने को कहा 


पटना:-दुर्गा पूजा के दौरान पटना सहित पूरे बिहार में निर्बाध और सुरक्षित बिजली आपूर्ति की तैयारियों को लेकर विद्युत भवन में आयोजित समीक्षा बैठक में ऊर्जा विभाग के सचिव व बिहार स्टेट पावर होल्डिंग डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी के सीएमडी पंकज कुमार पाल ने पंडालों और व उसके आसपास के इलाकों में बिजली आपूर्ति को लेकर सुरक्षा मानकों का पूरी तरह से पालन करने का निर्देश दिया। उन्होंने संबंधित वरीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे पंडालों का स्वंय दौरा करें और पंडाल संचालकों से बात करके सुनिश्चित करें कि सुरक्षा मानक का कड़ाई से पालन हो। पंकज पाल ने खासतौर से किसी भी अवांछित घटना से निपटने के लिए एक आपातकालीन टीम गठित करने की हिदायत दी। उन्होंने बैठक में शामिल दोनों डिस्कॉम कंपनियों के एमडी महेंद्र कुमार और निलेश देवरे को खुद तैयारियों की समीक्षा करते रहने को कहा।

इस बैठक में दोनों डिस्कॉम कंपनियों के निदेशक (ऑपरेशन), चीफ इंजीनियर (मुख्यालय) के अलावा फिल्ड से विद्युत अधीक्षण अभियंता वर्चुअल मोड में शामिल थे।

पंकज पाल ने सुरक्षा के लिहाज से विर्सजन के दौरान विसर्जन वाले सभी मार्गों पर विद्युत आपूर्ति को बंद रखने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि विसर्जन वाले दिन इस बात का खास ख्याल रखा जाये कि विसर्जन से संबंधित मार्गों की बिजली आपूर्ति बंद रहे। किसी के भी दबाव में नहीं आना है। लोगों की सुरक्षा से किसी तरह का समझौता नहीं किया जा सकता है। विसर्जन पूरा होने के बाद ही बिजली आपूर्ति बहाल की जाये।उन्होंने कहा कि इसके साथ ही छठ को लेकर भी बिजली निर्बाध और सुरक्षित बिजली आपूर्ति की तैयारियां शुरु कर देनी है।गौरतलब है कि पेसू ईस्ट और पेसू वेस्ट में पंडालों और इसके आसपास के क्षेत्रों में पड़ने वाले लगभग 250 ट्रांसफारर्मरों की घेराबंदी का काम अंतिम चरण में है। गांधी मैदान और इसके आसपास स्थित क्षतिग्रस्त व जर्जर विद्युत तारों को व्यवस्थित किया जा रहा है ताकि दुर्घटना की संभावना शून्य रहे। इसके साथ ही वितरण ट्रांसफार्मर का आवश्यक रखरखाव भी किया जा रहा है।त्योहार के दौरान अचानक लोड बढ़ने से ट्रांसफार्मर जलने या खराब होने की स्थिति में उसके स्थान पर ज्यादा क्षमता वाले ट्रांसफार्मर अविलंब लगाने की भी तैयारी की गई है। इसके लिए ट्रांसफार्मर, ऑयल, ट्रांसफार्मर ढोने वाली ट्राली सहित सभी जरूरी सामग्रियों की व्यवस्था कर ली गई है। सभी 33 केवी तथा 11 केवी लाइनों के अलावा डिस्ट्रीब्यूशन सब स्टेशन का समुचित अनुरक्षण एवं मेंटेनेंस का काम नवरात्रि से पहले पूरा कर लिया जाएगा। साथ ही रोड क्रॉसिंग अथवा भीड़ भाड़ वाले जगहों में गार्ड वायर लगाए जायेंगे। विभाग की टीम द्वारा पूजा पंडाल के आसपास के इलाकों में घूम कर बिजली के ढीले एवं जर्जर तारों को दुरुस्त किया जा रहा है। जहां कवर वायर नहीं है, वहां पर तार में सेपरेटर लगाया जा रहा है, ताकि किसी कारणवश तार टूटने की स्थिति में कोई अप्रिय घटना न हो। इसके अलावा पंडाल के संचालकों से वे अपने क्षेत्राधिन प्रत्येक पंडाल को अस्थाई विद्युत संबंध नियम के अनुसार देना सुनिश्चित करेंगे।इसके साथ ही 33 केवी लाइन, 11 केवी लाइन एवं एलटी लाइन का भी आवश्यक रखरखाव किया जा रहा है। पंडालों में निर्बाध बिजली सुनिश्चित करने के लिए सभी 33/11 केवी विद्युत शक्ति उपकेंद्रों का आवश्यक रखरखाव का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। 33 केवी, 11 केवी एवं एलटी लाइन के जम्पर को दुरुस्त कर दिया गया है। भीड़- भाड़ इलाके वाले पंडाल के आसपास के 11 केवी लाइन एवं एलटी लाइन एबी केबल या फिर कवर्ड कन्डक्टर बदला जा रहा है। इसके अलावा डीटीआर फेंसिंग का भी कार्य अंतिम चरण में है।

पंकज पाल ने कहा कि समस्त ऊर्जा परिवार सुरक्षित दुर्गा पूजा के लिए तैयार है। विद्युत संबंधित इमरजेंसी की स्थिति में सभी पंडालों में  अभियंताओं के नंबर उपलब्ध रहेंगे। हमारा हेल्पलाइन 24 घंटे चालू रहेगा। उन्होंने उपभोक्ताओं से बिजली संबंधित सुरक्षा नियमों का पालन करने हेतु अनुरोध किया एवं पूजा की अग्रिम बधाई दी।।

  

Related Articles

Post a comment