मुजफ्फरपुर में आरोप पत्र के इंतजार में इतने SC ST मुकदमे लटके :


मुजफ्फरपुर : जिले में पुलिस अधिकारियों द्वारा आरोपपत्र या अंतिम प्रतिवेदन लटकाये जाने के कारण एससीएसटी एक्ट के 722 मुकदमे विशेष कोर्ट में लटके हुए हैं। पुलिस द्वारा इस एक्ट में दर्ज प्राथमिकी में आरोपपत्र या अंतिम प्रतिवेदन न दिये जाने पर विशेष न्यायाधीश ने एसएसपी को निर्देश जारी किया है। 


विशेष न्यायाधीश ने कहा है कि 722 एफआईआर में आरोपपत्र न दाखिल करना अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार अधिनियम के विरुद्ध है। एससी-एसटी विशेष कोर्ट के न्यायाधीश के पत्र के बाद पुलिस प्रशासन हरकत में आया है। 


न्यायाधीश ने एसएसपी के साथ ही उन मुकदमों की सूची अनुसूचित जाति जनजाति आयोग को भी भेजी है, जिसमें निर्धारित समय बीत जाने के बावजूद पुलिस आरोपपत्र दाखिल करने में देर कर रही है। एससीएसटी एक्ट के तहत जिन मुकदमों में आरोपपत्र दाखिल नहीं किया गया है, उन थानों को युद्ध स्तर पर जांच पूरी कर आरोपपत्र दाखिल करने का आदेश एसएसपी राकेश कुमार ने दिया है। 


इधर, अभियोजन पदाधिकारियों ने जो रिपोर्ट गृह विभाग के अभियोजन निदेशालय को भेजी है, उसके मुताबिक जिले में कुल 63559 मुकदमे लंबित हैं। आग्रह किया है कि जिला व पुलिस प्रशासन इन मुकदमों में गवाही और पैरवी सुनिश्चित करे तो इनमें जल्दी फैसले आ सकते हैं.


मुजफ्फरपुर से रुपेश कुमार

  

Related Articles

Post a comment