मुजफ्फरपुर में स्टेट स्वीप आइकॉन मैथिली ठाकुर की आवाज में बिखेरे जलवे - गीत के माध्यम से मतदाताओं को किया जागरूक

Reporter/Rupesh Kumar


मुजफ्फरपुर : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ाने तथा जिले के मतदाताओं को जागरूक एवं प्रेरित करने के निमित स्टेट स्वीप आइकाॅन मैथिली ठाकुर के द्वारा स्थानीय खुदी राम बोस स्टेडियम में जिला स्तरीय मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का भव्य एवं आकर्षक आयोजन हुआ.


समारोह का उद्घाटन मुजफ्फरपुर के सामान्य प्रेक्षक बी.पी. चैहान, जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन तथा उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी के कर कमलों द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया गया. समारोह में वैशाली के सामान्य प्रेक्षक शिव प्रसाद नकाते, व्यय प्रेक्षक जी. बामशी कृष्णा रेड्डी तथा मुजफ्फरपुर के पुलिस प्रेक्षक डेक्का किशोर बाबु ने भी शिरकत की.


जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा समारोह में उपस्थित जन समूह को अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाया गया.


उल्लेखनीय है कि स्टेडियम परिसर में आई.सी.डी.एस. के सेविका सहायिका द्वारा भव्य एवं आकर्षक रूप में वृहत आकार का मुजफ्फरपुर का मानचित्र तैयार कर सभी प्रखण्डों को दर्शाया गया था। इस मानचित्र में एक हजार एक सौ ग्यारह दीपों को जलाकर जिले में शत-प्रतिशत मतदान की प्रतिबद्धता व्यक्त की गयी। समारोह में जिलाधिकारी एवं उप विकास आयुक्त के कर कमलों द्वारा एक हजार एक सौ ग्यारह गुब्बारों को उन्मुक्त गगन में उड़ाया गया। प्रत्येक गुब्बारा पर मतदाता जागरूकता पर आधारित स्लोग्न के माध्यम से संदेश प्रसारित किये गये थे तथा जिले में शत-प्रतिशत मतदान के संकल्प को अभिव्यक्त किया गया. बिहार की सांस्कृतिक विविधता की पावन भूमि पर इस समारोह में स्टेट स्वीप आईकाॅन मैथिली ठाकुर ने मतदाता जागरूकता पर आधारित गीत, मैथिली गीत, देशभक्ति गीत, भक्ति गीत, लोक गीत प्रस्तुत कर श्रोताओं को झुमने के लिए विवश कर दिया.


कार्यक्रम का आगाज मतदाता जागरूकता गीत से की, जिसकी बोल:- 

1. अपने अधिकारों का आओ सम्मान करें, चलो मतदान करें.

2. लोकतंत्र के महापर्व को राष्ट्रीय भावना से जोड़कर स्वीप आईकाॅन ने देशभक्ति गीत गाकर श्रोताओं को भाव-विभोर कर दिया.

(क) जहां डाल-डाल पर सोने की चिड़ियां करती है बसेरा, वह भारत देश है मेरा.

(ख) हर करम अपना करेंगे, ऐ वतन तेरे लिए, 

दिल दिया है जान भी देंगे ऐ वतन तेरे लिए.

3. बिहार की सांस्कृतिक विविधता की धरती पर बिहारी माटी की खुशबु मैथिली गीत की भी प्रस्तुति की गयी। 

(क) आजु मिथिला नगरिया निहाल सखिया, चारो दुल्हा में बड़का कमाल सखिया.

(ख) रामजी से पूछे जनकपुर की नारी, बता द बबुआ लोगवा देत काहे गाली बता द बबुआ.

4. बाबा गरीब नाथ की पावन धरती पर मैथिली ठाकुर ने भोलेनाथ भगवान शंकर का गीत गाकर पूरे पंडाल में बैठे दर्शकों को भक्ति भावनाओं से सराबोर कर दी। 

डिम-डिम डमरू बजावेला हमार जोगिया.

5. बिहारी माटी की खुशबु तथा अत्यंत प्रचलित लोकगीत भी स्वीप आईकाॅन ने प्रस्तुत की.


पनिया के जहाज से पलटनिया बनी अइह पिया, लेले अईह हो पिया नथिया बिहार के इसी तरह से स्टेट स्वीप आईकाॅन ने एक से बढ़कर एक गीत प्रस्तुत कर श्रोताओं का उत्साहबर्द्धन की तथा सभी मतदाताओं से शत-प्रतिशत मतदान करने की बार-बार अपील की। कार्यक्रम का संचालन गोपाल फलक ने किया. 


कार्यक्रम में अशोक भारती के द्वारा मतदान गान प्रस्तुत किया गया। समारोह की सम्पूर्ण व्यवस्था करने में डी.पी.ओ. आई.सी.डी.एस. चांदनी सिंह एवं उप निर्वाचन पदाधिकारी सत्य प्रिय कुमार ने महती भूमिका निभाई.

  

Related Articles

Post a comment