पूर्व सांसद कार्यालय में मनाया गया भारत के पूर्व राष्ट्रपति मिसाइल मैन भारत रत्न डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि




पूर्णिया के रामबाग स्थित पूर्व सांसद संतोष कुशवाहा के सांसद कार्यालय में युवा जदयू पूर्णिया के जिला अध्यक्ष राजू कुमार मंडल के नेतृत्व में भारत के प्रख्यात भारतीय वैज्ञानिक हम सबके प्रेरणा स्रोत प्रतिभाशाली व्यक्तित्व एवं भारत के पूर्व राष्ट्रपति मिसाइल मैन और भारत रत्न डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि के अवसर पर उनके तैल्य चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित कर पुण्यतिथि मनाई गई !

 डॉ एपीजे अब्दुल कलाम एक बहुत ही मेहनती व्यक्ति थे। वे अपने लक्ष्य के प्रति दृढ इच्छा-शक्ति रखते थे और अपने परिवार के प्रति प्रेम का भाव। उन्होंने अपनी लगन और मेहनत से न सिर्फ अपने लक्ष्य को प्राप्त किया बल्कि अपनी एक ऐसी पहचान बनाई की आज भी वे लोगों के दिलों में रहते हैं ! अब्दुल कलाम अपनी विनम्रता के लिए जाने जाते थे। उन्होंने हमेशा सादा जीवन जिया है। उनका करियर शानदार रहा है, इसलिए नहीं कि उन्हें संसाधनों की कमी के कारण सादा जीवन जीने के लिए मजबूर होना पड़ा। हालांकि, उन्होंने अपने माता-पिता के संघर्ष और त्याग को याद रखा और अपनी जड़ों से जुड़े रहे। इसीलिए हम युवाओं को इनके जीवन की शिक्षा से अवश्य प्रेरणा लेनी चाहिए! एपीजे अब्दुल कलाम का सबसे अच्छा विचार वे कहते थे कि 'जीवन में सफलता का आनंद तभी आता है, जब वो सफलता कठिनाई से प्राप्त की जाती है। ' 'जिंदगी और समय, विश्व के दो सबसे बड़े टीचर हैं। जिंदगी हमें समय का सही उपयोग करना सिखाती है, जबकि समय हमें जिंदगी की उपयोगिता बताता है।    उन्होंने छात्रों और नौजवानों को सलाह देते हुए कहा कि 

" अगर आप सूरज की तरह चमकना चाहते हैं, तो पहले सूरज की तरह जलें ।" कलाम का यह उद्धरण सफलता प्राप्त करने में जुनून और कड़ी मेहनत के महत्व पर जोर देता है। समर्पण और दृढ़ संकल्प के साथ अपने जुनून का पीछा करने से आपको अपने लक्ष्यों तक पहुँचने और जीवन में चमकने में मदद मिलेगी !

 डॉ अब्दुल कलाम का  यह नारा था कि "यदि आप असफल हो जाते हैं, तो कभी हार मत मानो क्योंकि असफलता का मतलब है "सीखने का पहला प्रयास"। "यदि सफल होने का मेरा दृढ़ संकल्प काफी मजबूत है तो असफलता मुझे कभी नहीं पछाड़ पाएगी।" "हम सभी में समान प्रतिभा नहीं होती है। लेकिन, हम सभी के पास अपनी प्रतिभा विकसित करने का समान अवसर है।" 


आज डॉ. कलाम को मिसाइल मैन भारतीय मिसाइल प्रोग्राम के जनक, पीपुल्स प्रेसिडेंट भी कहा जाता है। कलाम साहब देश के पूर्व राष्ट्रपति, महान राष्ट्र निर्माता, तथा भारत रत्न से नवाजे गए थे। इसीलिए इन्हें भारत के  महान वैज्ञानिक, युवाओ के आदर्श व मार्गदर्शक, के नाम से जाना जाता है ! 

 इस अवसर पर जदयू नेता अंजन सिंह , प्रताप मंडल ,युवा जदयू जिला उपाध्यक्ष शुभम चौधरी , जिला महासचिव सुभाष कुमार विश्वास ,राजा मेहता ,आलोक ठाकुर,विनीत सिंह, शशि यादव , दाऊद आलम , दीपेश कुमार , निर्मल विश्वास , अभिषेक कुमार ,पंकज भारती, नीरज कुमार, विजय कुमार, सुभाष महतो , आशुतोष सिंह ,रमीज रज़ा, सौरभ महतो, आदि दर्जनों युवा जदयू के कार्यकर्त्ता गण उपस्थित रहे !

  

Related Articles

Post a comment