बक्सर - 22 सालो बाद एक बार फिर अब विदेशी कलाकारों के हैरतअंगेज कारनामे के साथ ही मनोरंजन का नया तड़का देगी ग्रेट जेमिनी सर्कस।


रिपोर्ट - सुमंत सिंह, बक्सर।


बक्सर - आजकल के इस भागमभाग भरी जिंदगी और व्यस्ततम दिनचर्या के बीच अगर कही से मनोरंजन का तड़का लग जाए तो फिर बात ही कुछ और हो जाती है, और अब फिर  22 सालो बाद  बक्सर नगरवासियों को मनोरंजन का तड़का लगाने हेतू देश का प्रसिद्ध सर्कस , ग्रेट जेमिनी सर्कस बक्सर में अपने विदेशी कलाकारों के हारतंगेज कारनामे दिखा तथा हास्य कार्यक्रमों समेत अपने एक से बढ़कर एक प्रदर्शनों के जरिए दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देगा। 


जिसका शुभारंभ आज 07 अप्रैल दिन रविवार को आईटीआई रोड स्थित मेला मैदान में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ किया गया। जिसमें सर्कस के मालिक कुल्लू बाबू और मां अहिल्या एम्यूजमेंट के निदेशक नरेश लश्करी के साथ शहर के गणमान्य एवं बुद्धिजीवी गण आदि मौजूद रहे।

 वही सर्कस के मासिक द्वारा प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया गया की  सर्कस के माध्यम से अब बक्सर जिलेवासियों समेत अन्य लोगो को भी मनोरंजन का नया तड़का देखने  को मिलेगा। सर्कस में अफ्रीकन एवम रूसी कलाकार के हैरतअंगेज कारनामे, मोटरसाइकिल ग्लोब , फ्लाइंग ट्रैफिक,रिंग डांस , फायर डांस साइकिल रे, जोकर के द्वारा हास्याकला का प्रदर्शन किया जाएगा जो अब तक का अनोखा है।रूसी और अफ़्रीकन कलाकार के जिमनास्टिक का प्रदर्शन बक्सरवासियों को दांतों तले उंगली दबाने को मजबूर करेगी ।

गौरतलब हो  की सर्कस का नाम सुनते ही बचपन के यादों में कुछ पल के लिए अक्सर ही इंसान खो ही जाता हैं और एक अलग ही मनोरंजन को महसूस करता हैं। अब तक देश में कुछ वर्षों तक 300 सर्कस थे परंतु वर्तमान में सरकार द्वारा जानवरों के प्रदर्शन पर प्रतिबंध के कारण देश में केवल सात ही सर्कस बचे हैं । इतने प्रतिबंध के बाद सर्कस का निरंतर संचालित करना अत्याधिक कठिन होता जा रहा है जिस कारण भारत में चंद सर्कस काम कर रहे हैं । ऐसे में ग्रेट जैमिनी सर्कस कलाकारों की प्रतिभा और हमारी कला संस्कृति को जीवंत रखी हुई है। आयोजक ने बताया कि मोबाइल और टीवी के माध्यम से मनोरंजन प्राप्त करने वाले परिवार से अपील है की बच्चों को अपनी  पुरानी संस्कृति से अवगत कराए। बढ़ती प्रतिबंधता के कारण हो सके 22साल बाद सर्कस का  यह आयोजन आखिरी हो। सर्कस का प्रतिदिन तीन शो की जाएगी जो अपराह्न 1:00 दूसरा 4:00 बजे और संध्या 7:00 बजे संचालित होगी ।


सर्कस के माध्यम से मनोरंजन का लुफ्त हर वर्ग उठा सके इसलिए सभी आय वर्गों का ध्यान रखा गया है । टिकट दर तीन श्रेणी में है जो क्रमशः 250, 150 और ₹80है ।

  

Related Articles

Post a comment