बक्सर -30 मार्च से 1अप्रैल तक मौसम खराब होने का पूर्वानुमान, किसान भाइयों के लिए एहतियाती सलाह।

रिपोर्ट - सुमंत सिंह, बक्सर।

बक्सर - भारत मौसम विज्ञान विभाग के संख्यात्मक मॉडल के विश्लेषण के अनुसार राज्य में 30 मार्च 2023 से 01 अप्रैल के दौरान मौसम पुनः सक्रिय होने की संभावना है। जिसके परिणाम स्वरूप अधिकांश जगहों में हल्के से मध्यम स्तर की बारिश (10 mm से 50 mm) होने की प्रबंल संभावना है। साथ ही साथ इस दौरान अनके स्थानों पर बिजली के साथ मेघ गर्जन एवं हवा की गति 30-40 किमी प्रति घंटे रहने तथा कुछ स्थानों पर ओला-वृष्टि होने की संभावना है। इस मौसम की गतिविधि 02 अप्रैल से सामान्य अर्थात शुष्क होने की संभावना है।

किसान बंधुओं को परामर्श- अभी  रबी फसल की कटाई का समय है एवं इस विभाग के द्वारा पिछली बार जारी प्रेस विज्ञप्ति एवं किसान बंधुओं द्वारा सुरक्षात्मक उपाय अपनाने से सकरात्मक परिणाम मिले थे। अतः उक्त मौसम के आलोक में किसान भाइयों को पुनः सलाह दी जाती है। यदि फसल पक चुकी है तो उसकी कटाई कर लें तथा अपने कटे हुए फसल को पानी/नमी से बचावों हेतु सुरक्षित स्थान पर भंडारण करने की व्यवस्था करें। यदि अनाज खुले में हो तो उसे त्रिपाल आदि से ढ़कने की व्यवस्था कर सकते है। खराब मौसम के दौरान अपने पशुधन तथा खुद को बाहर निकलने से बचे तथा मौसम साफ होने पर ही अपने कार्यों को संपादित करें। यदि खेती में कार्य कर रहे हों तथा उस दौरान बिजली चमकने या मेघ गर्जन सुनाई देने के बाद किसान भाई पक्के घर में शरण ले तथा किसी भी परिस्थिति में पेड़ के नीचे खड़ा होने से बचे तथा मौसम साफ होने का इंतजार करें। (सामान्यतः मेघगर्जन की समयवधि आधा से एक घंटे की होती है।)

नोटः- विस्तृत तथा इस मौसम की अधिक जानकारी के लिए मौसम विज्ञान केन्द्र, पटना की बेवसाइट, फेसबुक तथा टिवटर पेज को देख सकते हैं तथा विभिन्न फसलों पर इस मौसम कि प्रभाव पड़ने की तथा सुरक्षात्मक उपाय के जानकारी हेतु अपने नजदीकी कृषि विज्ञान केन्द्र से संपर्क कर सकते है।

  

Related Articles

Post a comment