ऑनलाइन भी दर्ज होगा केस - मुजफ्फरपुर में पुलिस पब्लिक संवाद - आज से नया कानून लागू


ब्यूरो रिपोर्ट/रुपेश कुमार


केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन नए कानून आज से देश में लागू हो गए हैं। देश भर में आज से नए कानून प्रभावी हो रहे है. इसके लिए बिहार पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर मुजफ्फरपुर पुलिस ने आम लोगों को आज से जागरूक करने के लिए अभियान शुरू कर दिया है. इस अभियान की शुरुआत आज से ही हुई है. मुजफ्फरपुर के सभी थानों के माध्यम से आम लोगों और जनप्रतिनिधियों को जागरूक किया जा रहा है. नए कानून लागू करने का मकसद लोगों को समय पर न्याय देना है, सरकार की इस पहल का आमलोग स्वागत करते नजर आ रहे हैं.


बताया गया की आईपीसी की जगह भारतीय न्याय संहिता 2023, सीआरपीसी की जगह भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023 और इंडियन एविडेंस एक्ट की जगह भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 लागू हो गया है भारतीय न्याय संहिता 2023 के मुताबिक,अब किसी की हत्या होने पर धारा 103 लगेगी जबकि हत्या के मामले में पहले आईपीसी की धारा 302 लगती थी इसी तरह डकैती होने पर धारा 310 लगेगी पहले 391 लगती थी. अब धोखा कहने पर किसी की 420 नहीं कह सकेंगे. धोखाधड़ी की धारा 318 हो गई है.


इसी करी में जिले के विभिन्न थानों में एसएसपी राकेश कुमार, सिटी एसपी अवधेश दीक्षित ने पब्लिक पुलिस संवाद कर लोगो को दी जानकारी, वही मुजफ्फरपुर के बेनीबाद थानाध्यक्ष अभिषेक कुमार और गायघाट थाना थानाध्यक्ष पूजा कुमारी सहित अन्य पुलिस पदाधिकारि जबकि सिकंदरपुर ओपी, बोचहा, कटरा, पियर, सकरा, सरैया, कांटी थाना, मनियारी, मीनापुर, सदर थाना सहित सभी थानों में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता, सामाजिक कार्यकर्ता, बुद्धिजीवी और आमजनो के साथ संगोष्ठी के माध्यम से नए कानून की जानकारी दी.


अब थाना जाने पर आधे घंटे में सुननी होगी शिकायत


अब थाना जाकर केस करने की जरूरत नहीं है, कहीं से भी ऑनलाइन केस दर्ज कर सकेंगे, लेकिन तीन दिन के अंदर उस थाने में आकर ऑनलाइन आवेदन की कॉपी पर साइन करना होगा. इसके अलावा कहीं भी घटना होने पर जीरो एफआईआर कर सकते है. संबंधित थाना उसे उसी थाने में भेज देगा. जबकि अब थाना पहुंचने पर आधे घंटे यानी 30 मिनट में ही पुलिस को पीड़ित की शिकायत सुननी होगी, नहीं तो कार्रवाई होगी. एफआईआर दर्ज होने के बाद केस में क्या हो रहा है इसे एफआईआर नंबर के आधार पर ऑनलाइन देख सकते हैं. साथ ही पुलिस को गिरफ्तारी का फोटो और वीडियो बनाना होगा.

  

Related Articles

Post a comment