जिलाधिकारी ने तटबंध, स्लूइश गेट और रिंग बांध का किया निरीक्षण - अधिकारियों को रखा अलर्ट, दिए कई निर्देश


मुजफ्फरपुर : जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने अधिकारियों की टीम के साथ  गंडक नदी अंतर्गत पारू अंचल के बैजलपुर पंचायत के मानिकपुर से लेकर साहेबगंज अंचल के माधोपुर हजारी तक गंडक नदी के तटबंध, स्लूइश गेट एवं रिंग बांध का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को अलर्ट मोड में रहने तथा सक्रिय एवं तत्पर होकर निगरानी एवं निरीक्षण  कर प्रभावी एवं त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया.


 इन प्रखंडों में गंडक नदी (नारायणी नदी) से बाढ़ आती है. नेपाल के बॉर्डर पर स्थित बाल्मिकी बैराज से पानी छोड़े जाने के कारण इस नदी में जलभराव हो रहा है. तटबंध के सभी संवेदनशील एवं अक्राम्य स्थलों पर बाढ़ निरोधात्मक एवं बाढ़ संघर्षात्मक कार्य हेतु पर्याप्त मात्रा में सेंड बैग और जिओ बैग भंडारित करने और चिन्हित स्थलों पर उपयोग करने का निर्देश दिया.


जिलाधिकारी ने अनुमंडलाधिकारी पश्चिमी, प्रखड़ विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को सतत निगरानी बनाए रखने तथा 24 घंटे बांध की पेट्रोलिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने  का भी निर्देश दिया.


उन्होंने साहेबगंज प्रखंड अंतर्गत बैजलपुर के मानिकपुर, उसती के सिंघाही तथा साहेबगंज ब्लॉक के बंगरा निजमत के देवसर स्लूइस गेट, माधोपुर हजारी रिंग बांध एवं स्ल्यूइस गेट इत्यादि संवेदनशील एवम् अक्रामय स्थलों पर विशेष सतर्कता एवम् निगरानी बनाए रखने का निदेश संबंधित अभियंता को दिया । उन्होंने अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी पश्चिम को निर्देश दिया  कि चौकीदार, थानेदार से बांध की लगातार पेट्रोलिंग कराई जाए। साथ ही कोई व्यक्ति बांध या स्ल्यूइस गेट को क्षतिग्रस्त नही करे इसकी भी सतत एवं  प्रभावी निगरानी की जाए.


 जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि कार्यपालक अभियंता, बाढ़ नियंत्रण एवम् जल निस्सरण प्रमंडल, लालगंज की अनुमति के बिना कोई भी स्ल्यूइस गेट को किसी भी परिस्थिति में नहीं खोला जायेगा। उन्होंने माधोपुर हजारी रिंग बांध साहेबगंज स्थित सलुइश गेट पर प्राथमिकता के आधार पर मिशन मोड में मरम्मती का कार्य तत्क्षण शुरू करने का निर्देश बाढ़ नियंत्रण एवं जल नि:सरण ,प्रमंडल लालगंज के कार्यपालक अभियंता को दिया।

साथ ही मुजफ्फरपुर साहिबगंज केसरिया के बॉर्डर पर स्थित रिंग बांध की मरम्मती का कार्य भी तत्क्षण पूरा करने का निर्देश दिया. जिलाधिकारी ने इस पर विशेष निगरानी रखने का निर्देश दिया.


आपको बता दें की इधर मुजफ्फरपुर के गायघाट, कटरा और औराई में बागमती नदी के जलस्तर बढ़ने से स्थानीय लोगो में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है, क्योंकि उतर बिहार और नेपाल के तराई क्षेत्र में हो रही बारिश से बिहार के कई जिलों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है, इधर नदियों के जलस्तर में भी तेजी से वृद्धि हो रही है, वही बाढ़ के खतरे को देखते हुए सूबे के मुखिया नीतीश कुमार ने भी आज कई जिलों का हाईवे सर्वेक्षण कर बाढ़ की स्थिति का जायेजा लिया साथ ही संबंधित विभाग को अलर्ट पर रहने का निर्देश भी दिया गया.


जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्ता, आपदा प्रबंधन मनोज कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी पश्चिमी बृजेश कुमार, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, पश्चिमी, कार्यपालक अभियंता, बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, मुजफ्फरपुर, सहायक एवम् कनीय अभियंता, बाढ़ नियंत्रण एवम् जल निस्सरण प्रमंडल, लालगंज, प्रखंड विकास पदाधिकारी, सरैया, अंचलाधिकारी, पारू एवम् सहबगंज उपस्थित थे.


ब्यूरो रिपोर्ट/रुपेश कुमार

  

Related Articles

Post a comment