जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने हिट एण्ड रन मामले को लेकर की समीक्षा बैठक, दिए कई निर्देश

Reporter/Rupesh Kumar


मुजफ्फरपुर : सड़क पर वाहनों के सुगम, सुरक्षित एवं सुव्यवस्थित परिचालन सुनिश्चित करने तथा दुर्घटना रोकने हेतु जिला पदाधिकारी सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में की गई तथा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया गया. हिट एण्ड रन मामले की समीक्षा में पाया गया कि 70 प्रतिशत लोगों को मुआवजा मिल चुका है.


जिलाधिकारी ने हिट एण्ड रन से संबंधित प्रखण्डवार एवं थानावार रिपोर्ट प्राप्त कर संकलित करने तथा अगली बैठक में प्रस्तुत करने को कहा। जिलाधिकारी ने ट्रैफिक नियमों के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाने तथा जागरूकता अभियान के माध्यम से लोगों को अवगत कराने को कहा। जिले में सड़क दुर्घटना के मामले की तुलनात्मक समीक्षा के क्रम में पाया गया कि वर्ष 2023 की तुलना में वर्ष 2024 में कम दुर्घटना हुई है, जिसके फलस्वरूप मृतकों एवं जख्मियों की संख्या में भी कमी आई है। वर्ष 2023 के जनवरी से मई माह के बीच कुल सड़क दुर्घटना 295 हुई है, जबकि वर्ष 2024 के जनवरी माह से मई माह तक 237 दुर्घटनाएं हुई है अर्थात 19.7 प्रतिशत की कमी हुई है। जिलाधिकारी ने जनहित में सड़क पर उपयुक्त स्थलों को चिन्हित करते हुए  डिवाईडर, स्पीड बेक्रर, लाईट, साईनेज, रोड मार्किग, सी.सी.टीवी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. साथ ही अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी एवं अनुमंडल पदाधिकारी, पश्चिमी को अपने-अपने क्षेत्राधीन सड़कों का विजिट कर अपेक्षित व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने आॅटो पर पैसेंजर की अधिकता एवं ओवर लोडिंग का सघन जांच करने तथा कार्रवाई करने को कहा.


बैठक में एन.एच.ए.आई. के प्रोजेक्ट डायरेक्टर स्वयं अथवा उनके प्रतिनिधि उपस्थित नहीं थे, जिसके फलस्वरूप एन.एच. की अद्यतन स्थिति की जानकारी एवं समीक्षा नहीं हो सकी। तदनुसार जिलाधिकारी ने उन्हें पत्र भेजने तथा स्थिति से अवगत कराने का निर्देश दिया.


बैठक में झपहां मोड़ और मेडिकल ओवरब्रीज के पास पर्याप्त लाईट की व्यवस्था करने का निदेश दिया गया। साथ ही एन.एच-722 सहदानी पकड़ी पकोही में स्पीड ब्रेकर अधिष्ठापित करने तथा रोड मार्किंग करने हेतु अपेक्षित कार्रवाई करने को कहा। सर्विस रोड में बड़े वाहनों द्वारा यत्र-तत्र ठहराव करने के मामलों को रोकने तथा इसके कारण उत्पन्न होनेवाली जाम की समस्या को दूर करने हेतु अनुमंडल पदाधिकारी को भ्रमण कर प्रभावी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया.


जिला खनन पदाधिकारी को खनन से संबंधित विस्तृत प्रतिवेदन तैयार कर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया.


बैठक में उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी, सहायक समाहर्ता डाॅ॰ आकांक्षा आनंद, अनुमंडल पदाधिकारी, पूर्वी अमित कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी पश्चिमी बृजेश कुमार, डी.एस.पी. ट्रैफिक निलाभ कृष्ण सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थें.

  

Related Articles

Post a comment