विद्यालयों में बेहतर सुविधाओं को लेकर डीएम ने की बैठक : उपस्थित विधायकों से मांगा वैसे विद्यालयों की सूची जहां कमरों का है अभाव



Reporter/Rupesh Kumar 


मुजफ्फरपुर : जिले में शिक्षक नियोजन के तहत छः हजार से अधिक शिक्षकों ने विद्यालयों में योगदान किया है. विद्यालयों में अध्यन अध्यापन के लिए संसाधनों यथा बेंच डेस्क, कमरा के लिए प्रस्ताव एवं प्राक्कलन के लिए बैठक की गयी. सांसद अजय निषाद, विधायक निरंजन राय, मुन्ना यादव सहित कई विधायक उपस्थित रहे. निदेशानुसार सभी उपस्थित से प्राथमिकता के साथ वैसे विद्यालयों की सूची प्रेषित करने हेतु अनुरोध किया गया, जहां कमरों का अभाव है। आवश्यकता के अनुरूप कमरे नहीं है। विभागीय आवंटन प्राप्त होते ही प्राथमिकता सूची के आधार पर इसका निर्माण किया जायेगा. सभी सहायक अभियंता, बिहार शिक्षा परियोजना को निदेश दिया गया कि आगामी 15 दिनों में विद्यालयों का भौतिक सत्यापन का प्राक्कलन दें.


प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी एवं जे.ई. इस संबंध में विद्यालय का भौतिक सत्यापन भी करके प्रतिवेदन प्रतिवेदित करेंगे. उपस्थित विधायकों से अनुरोध किया गया कि अपने-अपने विधान सभा क्षेत्रों के प्राथमिकता सूची के आधार पर विद्यालय तय करके जिला शिक्षा कार्यालय को अतिशीघ्र उपलब्ध करायें.


जिला पदाधिकारी प्रणव कुमार ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेश दिया कि वैसे विद्यालयों के पास उपलब्ध आवंटन /लेखा का ब्योरा उपलब्ध करायें, जिसकी समीक्षा की जाएगी. प्राथमिक विद्यालयों में 05 तथा मिडिल विद्यालयों में 08 और उत्क्रमित उच्च विद्यालयों में कम से कम 15 कमरे अनिवार्य रूप से होने चाहिए. प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी को इसकी माॅनेटरिंग करने का निदेश दिया गया.

  

Related Articles

Post a comment