बागमती परियोजना के निर्माण कार्य में तेजी लाने को लेकर डीएम ने की बैठक, दिए निर्देश - मुआवजा राशि का भुगतान..



Reporter/Rupesh Kumar


मुजफ्फरपुर : बागमती परियोजना के निर्माण कार्य में तेजी लाने, विस्थापितों को पुनर्वासित करने तथा रैयतों को कैंप मोड में मुआवजा राशि का भुगतान सुनिश्चित कराने हेतु जिला पदाधिकारी सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में बैठक की गई तथा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया गया.


बैठक में अवगत कराया गया कि सतत लीज के तहत कटरा अंचल अंतर्गत गंगिया परमानंदपुर मौजा के 656 रैयतों  में से 265 रैयत का भुगतान कर दिया गया है शेष बचे रैयतों से वांछित कागजात की मांग की गई है। रैयतों से समन्वय स्थापित कर वांछित कागजात शीघ्र प्राप्त करने तथा भुगतान की कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।


सामान्य प्रक्रिया के तहत बर्री मौजा में रैयतों से भू अर्जन के तहत अर्जित भूमि के मुआवजा भुगतान हेतु 24 जुलाई एवं 31 जुलाई को भवानीपुर स्कूल परिसर में कैंप का आयोजन किया जाएगा.


इस अवसर पर अंचलाधिकारी, भूमि सुधार उपसमाहर्ता पूर्वी तथा जिला भू अर्जन पदाधिकारी को उपस्थित  रहने तथा रैयतों से बांछित कागजात प्राप्त कर भूधारियों को नियमानुकूल मुआवजा राशि का कैंप मोड में शीघ्र भुगतान करने का निर्देश दिया गया. बागमती परियोजना के विस्थापितों को पुनर्वासित करने की भी कारवाई करने को कहा. जिस मौजा में रैयतों का जैसे-जैसे मुआवजा भुगतान होता जा रहा है उनके पुनर्वास हेतु जमीन की व्यवस्था कर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता बागमती प्रमंडल रून्नीसैदपुर को दिया. अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी भी आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे.


कन्हौली और नवादा चादर टू के संबंध में जिला भूअर्जन पदाधिकारी द्वारा अवगत कराए गया कि 2 दिनों के बाद अधिसूचना का प्रकाशन हो जाएगा और माह अगस्त के अंत तक पंचाट घोषित करते हुए भूधारियों को मुआवजा भुगतान कर दिया जाएगा.


कटरा अंचल अंतर्गत ग्राम माधोपुर में तटबंध  के रेखांकन में पड़नेवाले रैयतों का मुआवजा भुगतान हेतु  वांछित कागजात शीघ्र प्राप्त कर अविलंब कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया.

 

औराई और कटरा अंचल में दाखिल खारिज, परिमार्जन ,भूमि मापन, अतिक्रमण ,भू स्वामित्व प्रमाण पत्र तथा भूमि से संबंधित अन्य समस्या का निदान करने हेतु अपर समाहर्ता राजस्व को प्रभावी निरीक्षण एवं मानिटरिंग कर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया ताकि अंचल के कार्य को सुव्यवस्थित कर मामलों का निष्पादन किया जा सके. भूमि सुधार उपसमाहर्ता पूर्वी को प्रतिदिन कोर्ट कर भूमि विवाद के मामलों का निपटारा करने का निर्देश दिया गया.


औराई और कटरा में 24 जुलाई को बिजली विभाग के दोनों कार्यपालक अभियंता को पूरी टीम के साथ उपस्थित होने तथा बिजली संबंधी समस्या का समाधान करने का निर्देश दिया गया.


 बैठक में कटरा अंचलाधिकारी ने कहा कि भू जमाबंदी से संबंधित अभिलेख की स्वीकृति हेतु लगभग 100 प्रस्ताव पूर्व में भूमि सुधार उपसमाहर्ता पूर्वी के पास भेजा गया है जिसका निष्पादन प्रक्रियाधीन है। इसके अतिरिक्त 250 प्रस्ताव तैयार है। जिलाधिकारी ने अंचलाधिकारी  को तुरंत प्रस्ताव भेजने और डीसीएलआर को प्राथमिकता के आधार पर निष्पादन करने का निर्देश दिया। कार्य की गंभीरता को देखते हुए जिलाधिकारी ने लंबित अभिलेख के निष्पादन हेतु गुरुवार को समाहरणालय सभागार में अंचलाधिकारी और डीसीएलआर को उपस्थित होकर  संयुक्त कार्रवाई करने को कहा.


बरसात के मौसम को देखते हुए औराई और कटरा अंचल में जर्जर एवं नंगा तार की जांच करने हेतु कनीय अभियंता एवं सहायक अभियंता को स्थलीय निरीक्षण कर आवश्यक सुधारात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया.


बैठक में पूर्व मंत्री सह भाजपा से विधायक औराई रामसूरत राय, उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी, अपर समाहर्ता संजीव कुमार कार्यपालक अभियंता बागमती प्रमंडल रून्नीसैदपुर वरूण कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी अमित कुमार डीसीएलआर पूर्वी संजय कुमार,औराई एवं कटरा के अंचल अधिकारी सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

  

Related Articles

Post a comment