अगामी दुर्गा पूजा-2024 के अवसर पर क्या करें व क्या न करें Dos & DONTs

क्या करें (DOS)

 दुर्गा पूजा को शांति एवं संभावना से मनायें।

 दुर्गा पूजा पर्व के अवसर पर जुलूस के लिए लाईसेन्स प्राप्त करना अनिवार्य है। बिना लाईसेन्स वाले जुलूस को विधि-विरुद्ध मजमा माना जाता है एवं उक्त जुलूस में सम्मिलित सभी व्यक्ति, विशेष कर आयोजक, दण्ड के भागी होगें। सभी व्यक्तियों पर बी०एन०एस० के तहत मुकदमा किया जायेगा।

दुर्गा पूजा की प्रतिमा स्थापित करने हेतु लाईसेन्स ससमय प्राप्त करें। अंतिम तिथि का इंतजार न करें।

लाईसेन्स हेतु आवेदन में आयोजकों का नाम, पता, फोन नम्बर व फोटो युक्त आई०डी० संलग्न करना अनिवार्य है। प्रत्येक आवेदन में न्यूनतम 10 से 15 आयोजक / अनुज्ञप्तिधारी का नाम प्रस्तावित करें। इसके अलावा प्रत्येक जुलूस में कम से कम 10 प्रतिशत व्यक्ति को जुलूस नियंत्रण हेतु वॉलेन्टीयर (Volunteers) के रूप में लगाना होगा, जिनके नाम की सूची लाईसेन्स के आवेदन के साथ संलग्न करनी होगी। बिना उक्त दस्तावेज के साथ दिये गये आवेदन अस्वीकृत कर दिये जायेगें।

 जुलूस के साथ लाईसेन्सधारी स्वयं उपस्थित रहकर लाईसेन्स साथ रखेंगे। पुलिस / प्रशासन द्वारा मांगे जाने पर लाईसेन्स दिखायेंगें तथा निर्गत लाईसेन्स में दिये गये शर्तों का अक्षरशः पालन करेंगे।

जुलूस के शांतिपूर्ण आयोजन के लिए अनुज्ञप्तिधारी एवं उनके सहयोगी मुख्य रूप से जिम्मेदार होगें। यादि जुलूस के दौरान किसी भी कारण से विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न होती है अथवा अनुज्ञप्ति की किसी भी शर्त का उल्लंघन किया जाता है तो अनुज्ञप्तिधारी एवं उनके सहयोगियों को विशेष रूप से दोषी माना जायेगा। घटना के बाद निश्चित रूप से कांड दर्ज कर प्रत्येक आयोजक को गिरफ्तार किया जायेगा। अतः सभी आयोजक से अनुरोध है कि जुलूस का शांतिपूर्ण आयोजन, जुलूस में प्रभावशाली कार्यकर्ता का चयन कर शरारती तत्वों पर नियंत्रण एवं असमाजिक तत्वों को जुलूस में शामिल ना होने देने का पर्याप्त प्रबंध कर लेंगे।


• निर्धारित तिथि व समय के अन्दर ही जुलूस प्रारंभ व समापन कर लेगें।


 केवल लाईसेन्स में चिहिन्त रूट / मार्गों से ही विसर्जन जुलूस निकालेंगे।


सभी दुर्गा पूजा समिति सदस्य दुर्गा पूजा पंडाल को मजबूती से बनाये एवं पूजा पंडाल के पास आग की रोकथाम हेतु कम-से-कम 05 बाल्टी में बालू. 05 बाल्टी में पानी एवं Fire Extinguishers की व्यवस्था निश्चित रूप से करेंगे तथा आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन करें।


 पूजा पंडाल बनाते समय ट्रैफिक का ध्यान रखते हुए पूजा पंडाल बनाये ताकि यातायात बाधित न हो।


पूजा पंडाल में बिजली Connection विधिवत् विद्युत विभाग से प्राप्त करेगें तथा Wiring ठीक से करेंगे ताकि शॉट सर्किट के कारण कोई अप्रिय घटना घटित न हो।


• पूजा पंडाल में महिला श्रद्धालुओं एवं पुरूष श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग दो प्रवेश द्वार का निर्माण करेंगे।


* जुलूस में सम्मिलित बच्चों के पॉकेट में घर के सदस्यों का मोबाइल नं० कागज पर लिखकर आवश्यक रूप से रखेंगे ताकि गुमशुदगी की स्थिती में बच्चों को उनके परिजनों तक पहुँचाया जा सके।


* विधि-व्यवस्था संधारण में प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी को आपेक्षित सहयोग प्रदान करें।

*क्या न करे (DON'TS*


* किसी भी जुलूस के अवसर पर डी० जे० पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा और लॉड स्पीकर भी निर्धारित मानक के अनुरूप ही बजेगा।


इसका सख्ती से अनुपालन करें तथा डी०जे० नहीं बजायें। यदि किसी भी जुलूस में डी०जे० का प्रयोग किया जाता है तो


डी०जे० संचलाक, अनुज्ञप्तिधारी / आयोजक एवं जुलूस में शामिल लोगों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। * किसी प्रकार के धार्मिक उन्माद वाले तथा आपत्तिजनक/भड़काउ नारें न लगाये। व्यंग्य चित्र/ बैनर/पोस्टर जो दूसरे भावना को ठेस पहुँचा सकते है, न लगायें अन्यथा कठोर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।


समुदाय की * कृपया दुर्गा पूजा के अवसर पर यातायात नियमों का उल्लंघन न करें। बाईकर्स गैंग पर विशेष कार्रवाई की जायेगी। बाईक दौड़ाने से बचे, अन्यथा दंड के भागी होंगे। गति सीमा का उल्लंघन न करें, दुर्घटना हो सकती है।


* शराब एवं अन्य मादक पदार्थों का सेवन न करें। यह कानूनन अपराध है। पूरे बिहार में शराब बंदी लागू है, नशे की हालत


में पाये जाने वाले तत्वों पर कठोर कार्रवाई की जायेगी।


* दुर्गा माँ की प्रतिमा उठाते समय इसकी ऊँचाई का ध्यान रखें एवं बिजली के तार आदि में सटने न दें।


* सभी जुलूस सी०सी०टी०वी०/वीडियोग्राफी की निगरानी में रहेंगे। सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास न करे अन्यथा ऐसा करने वाले असामजिक तत्वों पर कठोर कार्रवाई की जायेगी। विधि-विरूद्ध जुलूस में शामिल सभी लोगों को सी०सी०टी०वी०/वीडियोग्राफी से चिहिन्त कर कांड दर्ज किया जायेगा एवं गिरफ्तारी की जायेगी।


सभी सारण जिलावासियों को दुर्गा पूजा की हार्दिक शुभकानाएं एवं सारण पुलिस द्वारा अपील की जाती है कि दुर्गा पूजा शांतिपूर्ण एवं स‌द्भावनापूर्ण माहौल में मनायें।

  

Related Articles

Post a comment