हीरो राजन कुमार को दिल्ली में 2023 का मिलेगा आपदा फरिश्ता राष्ट्रीय सम्मान।

मुंगेर/बिहार।


विश्वमोहन कुमार विधान।




 _सच्ची घटना पर बेस्ड फिल्म "लहरिया कट" के लिए राजन कुमार को मिल रहा अवार्ड।_ 



हीरो राजन कुमार फिल्मी पर्दे के हीरो होने के साथ असल जीवन के हीरो भी हैं और कई बार वह फरिश्ता बनकर सामने आए हैं। उन्होंने कई बार अपनी बहादुरी और इंसानियत का परिचय दिया है।लोगों की जान बचाने की वजह से उन्हें शूरवीर अवॉर्ड जैसे पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है।राजन कुमार को अब 13 अक्टूबर 2023 को कॉन्सटिट्यूशन क्लब संसद मार्ग दिल्ली में "आपदा फरिश्ता राष्ट्रीय सम्मान 2023" से नवाजा जाएगा।जिसके लिए वह बिहार से दिल्ली के सफर पर निकल गए हैं।मुंगेर के लाल हीरो राजन कुमार को फूल माला पहनाकर अभय कुमार पाल,आशीष कुमार, मोहम्मद फैजुल्ला,विजय आदि ने बधाई देते हुए कहा आप मुंगेर का परचम कला के क्षेत्र में दुनियां भर में लहराते है पूरे बिहार को आप पर गर्व है।

इस पुरुस्कार के लिए देश भर से 61 विशिष्ट लोगों का चयन किया गया है और उनमें से एक हम सबके प्रिय हीरो राजन कुमार हैं। युवा फिल्मकार चंदन यादव की शार्ट फिल्म "लहरिया कट" आपदा फरिश्ता राष्ट्रीय सम्मान के दिल्ली संस्करण में दिखाई भी जाने वाली है।वैसे तो यह शॉर्ट फिल्म है,मगर बात बहुत बड़ी कह रही है।इसमें मुख्य भूमिका में हीरो राजन कुमार हैं, जो एक ऐसे नागरिक के रुप में हैं,जो सहज स्वभाविक रुप से देश से जुड़ा हुआ है,देश का मान रखना जानता है। 


उल्लेखनीय है कि राजन कुमार ने मुंगेर बिहार में एक बार एक जख्मी महिला को तुरंत अस्पताल पहुंचाकर उसकी जान बचाई थी और युवाओं को सड़क दुर्घटना में जख्मी होने वालों की सहायता करने के लिए प्रेरित किया।उनके इस नेक कार्य के कारण उन्हें सम्मानित भी किया गया।मुंगेर की इसी सच्ची घटना पर आधारित एक शॉर्ट फिल्म "लहरिया कट" राजन कुमार ने बनाई जो काफी लोकप्रिय हुई और इसे यूटयूब पर खूब पसंद किया जा रहा है।इस हिंदी शॉर्ट फिल्म का कांसेप्ट राजन कुमार का है जिसमें उन्होंने अभिनय भी किया है।

लगभग आठ मिनट की इस लघु फिल्म को सेंसर द्वारा यू सर्टिफिकेट दिया गया।उसी फ़िल्म के लिए हीरो राजन कुमार को यह सम्मान दिया जा रहा है।


बता दें कि भारत में मोटर साइकिल से होने वाले सड़क हादसों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है और इसमें लहरों की तरह बाइक चलाने वाले जिम्मेदार होते हैं।ऐसे ही बाइकर्स छोटे शहरों में लहरिया कट दिखाने वाले युवा कहलाते हैं जो अपने साथ साथ राहगीरों की जिंदगी भी खतरे में डाल  दिया करते हैं। राजन कुमार ने यह शॉर्ट फिल्म लहरिया कट ऐसे ही बाइकर्स को एक मैसेज देने के लिए बनाई है।


गौरतलब है कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा चुके चार्ली चैपलिन 2 के नाम से दुनिया भर में मशहूर राजन कुमार ने एक सड़क दुर्घटना मेे मुंगेर बिहार में रहने वाली एक 45 वर्षीय महिला अंजना कुमारी की जान बचाई थी।उनके सर में गहरी चोट आई थी,सर से खून बह रहा था।ऐसे में हीरो राजन कुमार वहां किसी फरिश्ते की तरह हाज़िर हुए, उन्होंने तमाशबीनों की तरह सिर्फ वो दृश्य नहीं देखा बल्कि तुरंत जख्मी महिला को वाहन के जरिए अस्पताल पहुंचाया और चिकित्सक के द्वारा उनका उचित इलाज करवाया।और इस तरह उस महिला की जान बच गई।


राजन कुमार ने कहा कि इस फिल्म लहरिया कट में भी यही बताने की कोशिश की गई है कि

किसी हादसे के शिकार इंसान को तुरंत मेडिकल हेल्प मिलनी चाहिए और यह काम लोग बिना किसी भय या बिना किसी सोच के करें। 

हिंदी फिल्म नमस्ते बिहार के हीरो के रूप में चर्चा में रहे राजन कुमार ने इस हौसले और जज्बे भरे कदम से युवाओं के लिए एक मिसाल पेश की है। लहरिया कट एक बेहतरीन मैसेज के साथ एक सोशल फिल्म है।एक आंख खोलने वाला सिनेमा है,जिसमे मनोरंजन के साथ एक बेहतरीन सन्देश भी है।

  

Related Articles

Post a comment