विकसित भारत संकल्प यात्रा और आकांक्षी जिला के संबंधित पदाधिकारियों के साथ संयुक्त सचिव ने की बैठक


संवाददाता/रुपेश कुमार 


मुजफ्फरपुर : विकसित भारत संकल्प यात्रा एवं आकांक्षी जिला के  भारत सरकार के नोडल पदाधिकारी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के संयुक्त सचिव सुनील कुमार द्वारा रविवार को समाहरणालय सभागार में संबंधित पदाधिकारी के साथ बैठक  की गई। इससे पूर्व मध्य विद्यालय शरफुद्दीन, बोचहां प्रखंड के संकल्प यात्रा कार्यक्रम में भाग लिए। वहां लगाए गए भारत सरकार कार्यक्रम के विभिन्न स्टालों का निरीक्षण किया। जहां लोगों को  सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए लोगों को जानकारी दी जा रही थी। कार्यक्रम की गतिविधि को पोर्टल पर अपलोड भी किया जा रहा था.


बैठक में उन्होंने कहा कि कई योजनाओं में अभी सैचुरेशन होना बाकी है शुरुआती दौर में तकनीकी खराबी आने के कारण पोर्टल पर अपलोड में समस्या आ रही थी जिसे अब ठीक कर लिया गया है. उन्होंने आकांक्षी जिला अंतर्गत किए गए कार्यों और उनके टीमों को सराहा.


बताते चले की आकांक्षी जिला में विगत वर्ष जिला 23 करोड़ का अवार्ड पाया जिसका विभिन्न योजनाओं में प्राक्कलन बनाकर मूर्त रूप दिया जा रहा है. पीरामल फाउंडेशन के कॉर्डिनेटर अकरम जी ने पीपीटी के माध्यम से सचिव महोदय को अवगत कराया. डीपीयू आईसीडीएस चांदनी सिंह ने भी सक्षम आंगनबाड़ी केंद्र और प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना में शहरी क्षेत्र में मैपिंग के संबंध में समस्याएं और जानकारी रखी. प्रत्येक प्रखंड स्तर पर एनआरसी और आंगनबाड़ी केंद्र एएनसी कॉर्नर बनाने की बात कही गई. सचिव महोदय ने जिला के सभी टीम सदस्यों और टीम को बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं दिया। उन्होंने कहा कि किसी भी योजना की सफलता योजना की क्रियान्वयन और जन भागीदारी पर निर्भर करती है. 360 डिग्री अप्रोच पर कार्य करने की आवश्यकता है. उन्होंने मेगा फूड पार्क और साइंस केंद्र की संभावना पर खुशी व्यक्त किया.


बैठक में डीडीसी आशुतोष द्विवेदी, डायरेक्टर NEP संजय कुमार, सहित अन्य पदाधिकारी गण उपस्थित थे.

  

Related Articles

Post a comment