हसनपुर प्रखंड के नयानगर व फुलहारा पंचायतों में किसान चौपाल कार्यक्रम का हुआ आयोजन ।


बिहार सरकार के कृषि विभाग के लोककल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसानों को होना होगा जागरूक । :- सुभाषचंद्र उर्फ विदुर जी झा।


अश्वनी कुमार, समस्तीपुर 


समस्तीपुर( हसनपुर/बिथान):- प्रखंड क्षेत्र के नयानगर व फुलहारा पंचायतों में वर्त्तमान रबी फसलों के संबंध में किसानों को जागरूक करने हेतु किसान चौपाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया।इस चौपाल कार्यक्रम के माध्यम से संबंधित पंचायतों के सभी किसानों के साथ वर्त्तमान रबी फसलों के लिए बिहार सरकार के कृषि विभाग द्वारा चलाए जा रहे सभी सरकारी अनुदान एवम अन्य योजनाओं से संबंधित जानकारी साझा की गई। कार्यक्रम के दौरान वरिष्ठ कृषि सलाहकार सुभाषचंद्र उर्फ विदुर जी झा ने मौके पर उपस्थित सभी किसानों से बिहार सरकार के कृषि विभाग द्वारा संचालित अनेंक लोककल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित होने के लिए जागरूक होने का आह्वान किया। साथ ही किसानों को रबी फसलों के अंतर्गत आनेवाले गेहूं,दलहन,तेलहन के लिए अनुदानित बीज वितरण योजना,प्रत्यक्षण के लिए तेलहनी राई एवम दलहनी मसूर बीज वितरण योजनाओं के अलावा ,कृषक हितकारी समूह के गठन,मिट्टी जांच योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, कृषि यांत्रीकरण योजना, वर्मी कंपोस्ट इकाई स्थापना के लिए अनुदान योजना, जैविक खेती,मौसमी फलों तथा सब्जियों से संबंधित कृषि योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई एवम  फसलों के अवशेष को भी खेतों में नहीं जलाए जाने की अपील की गई।इस अवसर  पर कृषि समन्वयक संजय कुमार, एटीएम देवकुमार, किसान सलाहकार सुभाषचंद्र उर्फ विदुर जी झा, मुकेश भगत ने सभी बिंदुओं पर बारीकी के साथ चर्चा करते हुए  किसानों को महत्वपूर्ण जानकारी दी। चौपाल कार्यक्रम के दौरान मौके पर फुलहारा पंचायत के किसान दीपक कुमार चौधरी,रामप्रवेश चौधरी, विधानचंद्र राय, रमेश चौधरी, नयानगर  

पंचायत में मुखिया कन्हैया सिंह, किसान संजय कुमार सिंह,धर्मेंद्र कुमार सिंह,हृदयनारायण ,राजेश कुमार ,निरंजन कुमार सिंह सहित अन्य गणमान्य किसान मौजूद थे ।

  

Related Articles

Post a comment