मधुबनी-एकलव्य ने जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के बैडमिंटन में लहराया परचम


अंडर 14 बालक वर्ग के टॉप 5 और बालिका वर्ग में प्रथम स्थान पर किया कब्जा


किशोर क़ुमार ब्यूरो 


मधुबनी-जिला प्रशासन मधुबनी द्वारा आयोजित जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में 27 अक्टूबर से बैडमिंटन की प्रतियोगिता आयोजित की गई। बैडमिंटन के अंडर 14 बालक वर्ग के टॉप 5 और बालिका वर्ग में प्रथम स्थान पर एकलव्य ने कब्जा किया।मौके पर युवा खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए जिला खेल पदाधिकारी श्रीमती मयंक सिंह ने सभी प्रतिभागियों को जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए बधाई दी है। श्रीमती सिंह ने जिला स्तरीय खेल में अपना बेहतर दिखाते हुए राज्य स्तर पर जिले का नाम रोशन करने के लिए शुभकामना भी दी। उन्होंने सभी खिलाड़ियों को स्वस्थ प्रतिस्पर्धा से खेलने के लिए अपनी शुभेक्षा प्रकट की और अधिकारियों, खेल संघों और सभी खिलाड़ियों को सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा की यह प्रतियोगिता जिले के सुदूर क्षेत्रो में रहने वाले खेल प्रतिभाओं के लिए यह एक महत्वपूर्ण अवसर है। उन्होंने अंडर 14 और अंडर 19 के बालक और बालिका वर्ग के प्रथम 3 खिलाड़ियों को मेडल भी दिया।जिला स्तर पर आयोजन से चयनित खिलाड़ी अथवा टीम राज्य स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। ज्ञात हो कि सात अनिवार्य खेल विधा एथलेटिक्स, फुटबॉल, वॉलीबॉल, कबड्डी, खो-खो, कुश्ती, बैडमिंटन बालक और बालिका अंडर-14 अंडर-17 अंडर-19 का आयोजन कराए जा रहे हैं। इसके अलावा कुछ चिन्हित खेल जैसे क्रिकेट, हैंडबॉल, बॉल बैडमिंटन, शतरंज, टेबल टेनिस, रग्बी, वुशु, कराटे यह सभी जिला स्तर पर सीधे तौर पर आयोजित किए जा रहे हैं। 

जिला प्रतियोगिता के पहले दिन शुक्रवार को बैडमिंटन में अंडर 14 के बालक वर्ग में एकलव्य के पीयूष आर्यन ने प्रथम, अयान अली सिद्दीकी ने द्वितीय और शिवम कुमार ने तृतीय स्थान पाया। जबकि चौथे स्थान पर एकलव्य के ही मो० रहमत और पांचवे स्थान पर एकलव्य के ही आशीष धारी सिंह ने जीत दर्ज कर इस विद्या के ऊपर के सभी 5 स्थानों पर जीत दर्ज कर एकलव्य का परचम लहराया। जबकि अंडर 14 के बालिका वर्ग में एकलव्य के माही कुमारी ने प्रथम और संस्कार भारती के हेमंती कुमारी शाह, जूही कुमारी और स्नेहा कुमारी दास ने क्रमशः द्वितीय, तृतीय और चतुर्थ स्थान पाया। 

वहीं प्रतियोगिता के दूसरे दिन शनिवार को अंडर 19 बालक वर्ग में +2 उच्च विद्यालय इकहरी के सौरव कुमार ने अपने ही विद्यालय के राजन कुमार को 22/20, 21/16 से हराकर प्रथम स्थान पाया। वहीं रामकृष्ण महाविद्यालय के पीयूष कुमार ने अपने ही महाविद्यालय के प्रियरंजन कुमार को 15/21, 21/17, 21/14 के कड़े मुकाबले में जीत दर्ज कर तृतीय स्थान पाया। वहीं अंडर 19 बालिका वर्ग में पोल स्टार की शिवानी कुमारी ने मनमोहन उच्च विद्यालय रामपट्टी की दिव्या  कुमारी को 21/5, 21/10 से सीधे सेट में हराकर प्रथम औरपोल स्टार की सौम्या कुमारी अपने ही स्कूल की काव्य राज को 21/5, 21/10 से हराकर तृतीय स्थान पाया। इस प्रकार पोल स्टार ने सेमीफाइनल के  4 स्थानों में से 3 पर कब्जा किया। 

वहीं मौके पर मधुबनी जिला बैडमिंटन संघ, मधुबनी के सचिव सुरेश बैरोलिया ने कहा की इस जिला स्तरीय प्रतियोगिता के 14 विद्याओं में  जिले भर के स्कूल के सैकड़ों छात्र- छात्रा भाग ले रहे हैं। इसमें गिरधारी नगर भवन, खेल भवन, पंडौल सहित कई अलग अलग आयोजन स्थल पर इनका आयोजन किया जा रहा है। बैडमिंटन के अंडर 14, अंडर 17,  अंडर 19 के बालक और बालिका के मैचों का आयोजन गिरधारी नगर भवन में 27 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक किया जा रहा है। उन्होंने सभी प्रतिभागी सहित विजेता खिलाड़ी को जिला स्तर पर जीत की बधाई और राज्य स्तर पर अच्छे प्रदर्शन के लिए शुभकामना दिया। टूर्नामेंट के दौरान अभिषेक कुमार (एकलव्य कोच), सुभाष कुमार (एकलव्य कोच), सुरेश बैरोलिया (सचिव, मधुबनी जिला बैडमिंटन एसोसिएशन), अजय धारी सिंह (वरीय खिलाड़ी), राम नरेश कुमार, ओम प्रकाश,  कुमार आदि ने मैच कराए। जबकि आदित्य धनराज, राहुल शंकर पंजियार, कल्याणी कुमारी, हर्ष धनराज इत्यादि ने अंपायरिंग की और टूर्नामेंट सम्पन्न कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

  

Related Articles

Post a comment