बेगुसराय में माॅडर्न थियेटर फाॅउण्डेशन ने किया ग्रीष्मकालीन नाट्य कार्यशाला का शुरुआत किया

नेहा कुमारी सिटी रिपोर्टर


साॅफ्ट स्किल्स को मज़बूत करने के लिए रंगमंच बेहद ज़रूरी : परवेज़ यूसुफ़

 

बेगुसराय में माॅडर्न थियेटर फाॅउण्डेशन बेगूसराय की ओर से 15 दिवसीय ग्रीष्मकालीन नाट्य कार्यशाला का शुभारंभ स्थानीय दिनकर कला भवन में किया गया। जिले के वरिष्ठ रंगकर्मी अनिल पतंग, साहित्य व कलाप्रेमी नगरपार्षद डाॅ0 शगुफ़्ता ताज़वर, केन्द्रीय विश्वविद्यालय हैदराबाद से पीएचडी स्काॅलर रंगकर्मी अमित रौशन, टीवी9 भारतवर्ष चैनल के एडिटर आलोक कुमार, एमटीएफ के सचिव व निर्देशक परवेज़ यूसुफ़ तथा हर्षवर्धन प्रसाद गुप्ता ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन कर कार्यशाला का उद्घाटन किया। डाॅ0 शगुफ़्ता ताज़वर ने प्रतिभागियों को प्रेरित करते हुए कहा कि मेरी साहित्य में गहरी रूची है, पढ़ना- पढ़ाना मेरा शौक है। जीवन में रोज नयी नयी चीजों को सीखना चाहिए। आपसभी रंगमंच के जरिए खुद को मज़बूत बनाएं, हुनर सीखें, कामयाबी ज़रूर मिलेगी। अनिल पतंग ने बेगूसराय रंगमंच की संक्षिप्त जानकारी देते हुए कहा कि रंगमंच सलीक़ा सीखता है ताकि आप समाज में मनुष्य की तरह रह सकें। 

अमित रौशन ने कहा कि वर्तमान समय में स्कोप की थोड़ी कमी है। बड़े-बड़े प्रशिक्षण संस्थान तथा विश्वविद्यालयों से नाट्यकला में डिग्रियां लेकर रंगकर्मी तैयार हैं। हमें बडे़ पैमाने पर लोगों को रंगमंच से जोड़ने की ज़रुरत है। रंगकर्मियों को खूब पढ़ने की भी सलाह दी। 

माॅडर्न थियेटर फाॅउण्डेशन के सचिव व निर्देशक ने बताया कि वर्ष 2003 से संस्था प्रत्येक वर्ष कार्यशाला का आयोजन करती रही है। यहां तक कि लाॅकडाउन में भी आॅनलाईन कार्यशाला का आयोजन किया गया। इतने वर्षों में यहां से निकल कर सैकड़ों अभिनेता-अभिनेत्री रंगकर्मी विभिन्न रंग संस्थाओं में सक्रिय हैं। एमटीएफ के रंगकर्मी मनीष कुमार, मो0 इब्रान, मो0 रब्बान और अमरजीत कुमार ने तो केन्द्रीय विश्वविद्यालयों से डिग्री प्राप्त किया है। मो0 इब्रान सिक्किम से तो अमरजीत कुमार हैदराबाद से पीएचडी भी कर रहे हैं। कार्यशाला के प्रशिक्षण के संबंध में कहा कि वर्तमान समय में सभी युवाओं को रंगमंच का कुछ दिनों तक अवश्य लाभ लेना चाहिए। कार्यशाला करने एवं रंगमंच से जुड़ने से करियर चुनने में आसानी होगी। इसबार कार्यशाला में भावाभिव्यक्ति पर बल दिया जाएगा। साथ ही बाॅडीलैंवेज और डिक्शन का अभ्यास के अलावा साॅफ्ट स्किल्स पर भी फोकस किया जाएगा। संस्था के अध्यक्ष व जाने माने चिकित्सक डाॅ0 एस0 पण्डित प्रतिभागियों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं तथा देखभाल करने जानकारी देंगे। कार्यशाला सहायक के रूप में हर्षवर्धन प्रसाद गुप्ता, संजीव कुमार, नीतीश कुमार, मो0 रब्बान और अमरजीत कुमार होंगे। 

उद्घाटन सत्र में दीपा कुमारी, गुड़िया कुमारी, अंकिता कुमारी, अर्पणा कुमारी, पिंटू कुमार, अजीत कुमार, सुजीत कुमार, राजू कुमार सोनी, आदर्श कुमार, समीर, राहुल कुमार, गणेश कुमार आदि नये रंगकर्मी उपस्थित थे। मंच संचालन व धन्यवाद ज्ञापन सचिव परवेज़ यूसुफ़ ने किया।

  

Related Articles

Post a comment