मुजफ्फरपुर प्रशासन अलर्ट : सड़कों और पुल-पुलिया के निर्माण व मरम्मति को लेकर संबंधित विभाग के साथ बैठक, दिए कई निर्देश


ब्यूरो रिपोर्ट/रुपेश कुमार


मुजफ्फरपुर : जिले में ग्रामीण सड़कों एवं पुल-पुलिया के निर्माण तथा मरम्मति कार्य का ससमय एवं गुणवतापूर्ण निष्पादन सुनिश्चित करने हेतु जिला पदाधिकारी सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में संबंधित विभाग के अभियंताओं के साथ बैठक की गयी तथा संबंधित अभियंताओं को पूरी जबावदेही से सरकारी मानक एवं गुणवता के अनुरूप कार्य में प्रगति लाते हुए ससमय निष्पादन का निर्देश दिया। 

ग्रामीण कार्य विभाग के पूर्वी-02 डिवीजन की समीक्षा में पाया गया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 105 किलोमीटर के 22 रोड स्वीकृत हुए है, जिसमें 21 रोड बनकर पूरा हो गया है। जबकि विगत वर्ष से अब तक मरम्मती कार्य हेतु 34 रोड की स्वीकृति दी गयी, जिसमें से 25 रोड बनकर पूरा हो गया हैं। कार्यपालक अभियंता द्वारा बैठक में अवगत कराया गया कि 150 रोड की स्वीकृति हेतु प्रस्ताव विभाग में भेजा गया है। जिलाधिकारी ने फाॅलोअप कर कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। 

ग्रामीण कार्य विभाग के पूर्वी-01 डिवीजन की समीक्षा में पाया गया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत 08 स्कीम में सभी 08 स्कीम पूर्ण हो गये हैं। साथ ही पिछले वर्ष से अब तक 203 रोड में से 105 रोड बन गया है। जिलाधिकारी ने कार्य में तेजी लाते हुए गुणवतापूर्ण कार्य सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। 

ग्रामीण कार्य विभाग के पश्चिमी डिवीजन की समीक्षा में पाया गया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 09 स्कीम में से सभी 09 रोड पूरा हो गये हैं। कार्यपालक अभियंता द्वारा अवगत कराया गया कि 61 रोड अभी निविदा के अधीन है। साथ ही 140 पथ का प्रस्ताव विभाग में भेजा गया है। जिलाधिकारी ने उक्त तीनों डिवीजन के कार्यपालक अभियंता को कार्य में प्रगति लाने तथा गुणवतापूर्ण कार्य निष्पादन का निर्देश दिया। 

बिहार राज्य पुल निर्माण निगम की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि 05 आर.ओ.बी. बनना है, जिसमें से 02 आर.ओ.बी. में काम चल रहा है तथा 03 आर.ओ.बी. प्रक्रियाधीन है। मोतीपुर एवं कांटी के मड़वन के आर.ओ.बी. के निर्माण कार्य प्रगति पर है। जबकि गोबरसही, रामदयालु एवं नारायणपुर अनंत के पास आर.ओ.बी. प्रक्रियाधीन है। जिलाधिकारी ने कार्य में प्रगति लाने तथा गुणवतापूर्ण कार्य निष्पादन का निर्देश दिया.


बैठक में अपर समाहर्ता राजस्व संजीव कुमार, प्रभारी विकास शाखा पदाधिकारी जुली कुमारी, जिला योजना पदाधिकारी नवीन कुमार, ग्रामीण कार्य विभाग के पूवी-01, पूर्वी-02, पश्चिमी के कार्यपालक अभियंतागण, बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के कार्यपालक अभियंता सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद थें.

  

Related Articles

Post a comment