शहर में बढ़ते प्रदूषण को लेकर मुजफ्फरपुर प्रशासन की बढ़ी चिंता : डीएम ने बैठक कर दिए कई अहम निर्देश



संवाददाता/रुपेश कुमार

 

मुजफ्फरपुर : जिला पदाधिकारी प्रणव कुमार ने मंगलवार को प्रदूषण नियंत्रित करने के लिए संबंधित पदाधिकारी के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया. उन्होंने खुले में कचरा जलाने पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश नगर निगम को दिया. प्रदूषण बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि शहर में तीन हॉटस्पॉट चिन्हित किया गया है जहां प्रदूषण की मात्रा और संभावना अधिक है. भवन निर्माण के दौरान गिट्टी, बालू सीमेंट आदि का सड़क किनारे संचयन होने पर अतिक्रमण के साथ-साथ प्रदूषण की संभावना भी बढ़ जाती है. जिला पदाधिकारी ने इन मामलों में भी नगर आयुक्त को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसे मामलों पर अविलंब कड़ी कार्रवाई करें. 


इसके अतिरिक्त वाहनों द्वारा बिना ढके पूरे कचरे का डिस्पोजल स्थान पर ले जाने पर भी प्रावधान के अनुसार कार्रवाई करें. माइनिंग अधिकारी को निदेश दिया गया कि इस तरह के परिचालन पर अधिकतम राशि वसूली की जाए.


डीएम प्रणव कुमार ने सभी कार्य विभाग यथा भवन, सड़क, पीएचइडी ग्रामीण कार्य विभाग, को निर्देश दिया कि एजेंसी को कार्यादेश के दौरान स्पष्ट रूप से निर्देशित करें कि सामग्रियों का रखरखाव सार्वजनिक एवं खुले स्थान पर ना करें.


बैठक में नगर आयुक्त नवीन कुमार जिला परिवहन पदाधिकारी सुशील कुमार, माइनिंग ऑफिसर, सड़क, भवन ,उद्योग तथा अन्य विभागों के कार्यपालक अभियंता सहित डीपीआरओ दिनेश कुमार उपस्थित थे.

  

Related Articles

Post a comment