एनएसएस के स्वयंसेवकों ने शहर में नशामुक्ति अभियान रैली निकालकर लोगों को किया जागरूक



Reporter/Rupesh Kumar


मुजफ्फरपुर : डा. राम मनोहर लोहिया स्मारक महाविद्यालय मुजफ्फरपुर में एन.एस.एस. के द्वारा आयोजित सात दिवसीय विशेष शिविर के तीसरे दिन शिविर की शुरुआत महाविद्यालय में ईश्वर की प्रार्थना एवं योगासन के साथ हुई। स्वयंसेवक विवेक कुमार ने प्रतिभागियों के बीच दैनिक अखबार के संपादकीय लेख "स्कूली शिक्षा का हाल" आलेख का वाचन किया. शिविर के प्रथम सत्र में एनएसएस के स्वयंसेवकों ने शहर में नशामुक्ति अभियान रैली निकालकर लोगों जागरूक किया.


द्वितीय सत्र में शहर के प्रसिद्ध जेनरल फिजिसियन डॉ. नवीन कुमार ने महाविद्यालय में स्वयंसेवको का स्वास्थ्य परीक्षण किया। तत्पश्चात स्वयंसेवकों के साथ स्लम बस्ती में जाकर लोगों के बीच नशामुक्ति एवं चमकी बुखार पर अपने विचार रखें। उन्होंने कहा कि आज के युवा पीढ़ी के नौजवानों में नशा का लत काफी तेजी से बढ़ रहा है, जिससे समाज में कई बुराइयाँ फैल रही है, बात विवाद एवं घटना हो रही है। समाज गंभीर और जानलेवा बीमारियों से घिर रहे है। जिसमे उनके कमाई का बड़ा हिस्सा बर्बाद हो जाता है। नाश का त्याग करने से वे इन सारी समस्याओं से बच सकते है एवं एक बेहतर जिंदगी जी सकते है। चमकी बुखार के सम्बंध उन्होंने सलाह दिए कि हमेशा अपने बच्चों को पौष्टिक आहार दें एवं रात को खाना खिलाकर ही सुलायें। ठंड के मौसम में बच्चों को रात में मीठा गुड़ खिलाकर सुलायें। मौके पर प्रो. सैयद अबुजर अली ने भी नाशमुक्ति पर अपने विचार प्रकट किए। कार्यक्रम का संचालन स्वयंसेविका फातिमा फरहीन ने किया, जबकि धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम पदाधिकारी मुकेश कुमार सरदार ने किए।  


कार्यक्रम में अमिषा, गरिमा, काजल, मुस्कान, बरखा, राजा, अनन्या, सौरभ, युवराज, राजू, आदित्य, रीतू, प्रतीक, अतुल, मोना, अनिश, विक्रम, विवेक, मो. अबसार, जुनैद, उदय, संस्कृति, सुंमन, शोभा, गुड्डी, फातिमा, ऋषिका, ईशा, अमन, रन्तोष, राहुल, सीमा आदि स्वयंसेवक/सेविका मौजूद थे.

  

Related Articles

Post a comment