नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की होती है पूजा -अर्चना, मुजफ्फरपुर में..



आस्था/मुजफ्फरपुर : शारदीय नवरात्रि का आज तीसरा दिन है, आज मां चंद्रघंटा की पूजा अर्चना की जाती है, नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के नौ अलग अलग रूपों की पूजा की जाती है. हर रूप में माता की पूजा की अपनी अलग मान्यता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार जगत जननी आदिशक्ति मां दुर्गा के तीसरे स्वरूप मां चंद्रघंटा की पूजा करने से साधक को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है, इसके साथ ही जीवन में व्याप्त सभी प्रकार के दुखों का अंत होता है. साधक नवरात्र के तीसरे दिन भक्ति भाव से जगत जननी मां चंद्रघंटा की पूजा करते है. 


मुजफ्फरपुर में दुर्गा पूजा की धूम देखने को मिल रही है. सुबह से ही आदिशक्ति मां दुर्गा के मंदिरो में भक्तो की भीड़ उमड़ी रहती है. आज नवरात्रि का तीसरा दिन है जिसमे मां चंद्रघंटा की विशेष पूजा की जाती है. ऐसा माना जाता है की मां चंद्रघंटा की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है. 


बता दें की शारदीय नवरात्रि त्योहार मुजफ्फरपुर जिले में धूमधाम से मनाया जा रहा है. शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की जा रही है, पांडलो का निर्माण किया जा रहा है. 


बता दूं की नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ शक्ति स्वरूपों की पूजा की जाती है. वही आज तीसरे दिन मां दुर्गा के तीसरे स्वरूप मां चंद्रघंटा की भक्ति भाव से पूजा की जाती है, साथ ही मां चंद्रघंटा के निमित्त तीसरे दिन का व्रत रखा जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार आज के दिन मां चंद्रघंटा की पूजा करने से मनोकामना पूर्ण होती और सुखों की प्राप्ति होती है. जबकि ज्योतिषियों की मानें तो नवरात्र के तीसरे दिन रवि योग समेत कई मंगलकारी संयोग बन रहे है. इन योग में मां चंद्रघंटा की पूजा करने से साधक को अमोघ फल की प्राप्ति होती है. साधक अपनी सुविधा के अनुसार मां चंद्रघंटा की पूजा-उपासना कर सकते है. नवरात्रि के तीसरे दिन 'रवि' योग समेत कई संयोग बन रहे है.


रिपोर्ट/रुपेश कुमार

  

Related Articles

Post a comment