गुरु गोबिंद सिंह जी के साहिबज़ादों की शहादत को समर्पित वीर बाल शहीदी पखवाड़ा कार्यक्रम का आयोजन।।



8 जनवरी को वैशाली एवं मुजफ्फरपुर में तख्त पटना साहिब कमेटी के सहयोग से होगा आयोजन


पटना:-तख्त पटना साहिब कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सह धर्म प्रचार चेयरमैन लखविंदर सिंह लक्खा ने जानकारी देते हुए बताया की  साहिब-ए-कमाल साहिब श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के साहिबज़ादों की शहादत को समर्पित होकर विशेष कार्यक्रम का आयोजन 8 जनवरी को वैशाली एवं मुजफ्फरपुर के अजीतपुर, जुझारपुर, फतेहपुर व ज़ोरावर गांव में किया जाएगा। इस कार्यक्रम का आयोजन तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के तत्वाधान में विनोद सिंह यादव हिंदू जागरण मंच के सहयोग से हो रहा है। जिसमें देश-विदेश से बड़ी संख्या में संगत शामिल होगी।

सरदार लखविंदर सिंह लक्खा ने बताया की तख्त पटना साहिब कमेटी के प्रधान जगजोत सिंह सोही, महासचिव इंद्रजीत सिंह, सचिव हरबंस सिंह, उपाध्यक्ष गुरविंदर सहित सभी का मानना है की इस कार्यक्रम के माध्यम से बिहार के घर घर तक साहिबजादों का इतिहास पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा हमारे पूर्व प्रधान जत्थेदार अवतार सिंह हित भी यहां गए थे और उनके द्वारा ही इस कार्यक्रम की रूपरेखा बनाई गई थी आज वह इस संसार में नहीं है पर उनकी इच्छा के मुताबिक कमेटी  कार्यक्रम का आयोजन करने जारही है। इस मौके पर गतका (सिख मार्शल आर्ट), घुड़दौड़, अंतरराष्ट्रीय स्तर की महिला एवं पुरूष पहलवानों का दंगल, वीर रस के कवियों द्वारा काव्य पाठ किया जाएगा। तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब तथा अन्य श्रद्धालुओं के द्वारा लंगर सेवा प्रदान की जाएगी। साहिबज़ादों की स्मृति में चारों गांव में बनने वाली तोरणद्वारा का शिलान्यास भी होगा।

उल्लेखनीय है कि साहिबज़ादों की शहादत को समर्पित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रत्येक वर्ष 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस मनाने की घोषणा की गई थी ताकि साहिबज़ादों के इतिहास को घर-घर तक पहुंचाया जा सके।

  

Related Articles

Post a comment