पटना:-01 दिसम्बर को पटना मैराथन,आयुक्त ने की तैयारियों की समीक्षा



उत्कृष्ट भीड़-प्रबंधन, सुचारू यातायात तथा सुदृढ़ विधि-व्यवस्था संधारण हेतु सभी संबंधित पदाधिकारी सजग, तत्पर एवं प्रतिबद्ध रहें: आयुक्त


अधिकारियों को अंतर्विभागीय समन्वय सुनिश्चित कर मैराथन को सफल बनाने का आयुक्त ने दिया निदेश



पटना:-आयुक्त, पटना प्रमंडल, पटना श्री मयंक वरवड़े की अध्यक्षता में आज ‘‘पटना मैराथन आयोजन समिति’’ की बैठक हुई। आयुक्त-प्रकोष्ठ में आयोजित इस बैठक में नशा मुक्ति के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु पटना में दिनांक 01.12.2024 को प्रस्तावित पटना मैराथन की पूर्व तैयारियों की समीक्षा की गई तथा आयुक्त द्वारा पदाधिकारियों को आवश्यक निदेश दिया गया। 


प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि दिनांक 26 नवम्बर, 2024 को नशा मुक्ति दिवस मनाया जाएगा तथा मैराथन का आयोजन दिनांक 01.12.2024 (रविवार) को होगा। मद्यनिषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग, बिहार सरकार द्वारा इसका आयोजन किया जा रहा है। सचिव, मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग, बिहार सरकार श्री विनोद सिंह गुंजियाल द्वारा मैराथन के विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला गया। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष 17 दिसम्बर को पटना मैराथन का सफलतापूर्वक आयोजन कराया गया था। मैराथन में राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी भाग लेंगे। 


विदित हो कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा इसका स्पॉन्सरशिप किया जा रहा है।


आयुक्त श्री मयंक वरवड़े ने कहा कि पटना मैराथन का मूल उद्देश्य नशा-मुक्ति के प्रति आम जन को जागरूक एवं संवेदनशील करना है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा राज्य में पूर्ण शराबबंदी लागू की गई है। समाज सुधार अभियान के तहत पूरे बिहार में नशा-मुक्ति के प्रति नियमित तौर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। आयुक्त ने कहा कि पटना मैराथन के आयोजन से नशा-मुक्ति के साथ स्वास्थ्य तथा फिटनेस को प्रोत्साहित करने के प्रयास को बल मिलेगा। उन्होंने नौजवानों सहित आम जनता से हर प्रकार की नशा से दूर रहने का आह्वान किया।


आयुक्त ने कहा कि पटना मैराथन की सभी तैयारियों को ससमय सुनिश्चित करने के लिए सभी सम्बद्ध विभागों के पदाधिकारियों को आपस में समन्वय स्थापित कर सभी कार्यों को समय से सम्पन्न करना होगा। मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन, जिला प्रशासन, पुलिस, स्वास्थ्य, नगर निगम, परिवहन, यातायात, पीएचईडी, विद्युत, अग्निशमन, आपदा प्रबंधन, विधि-व्यवस्था सहित सभी संलग्न पदाधिकारियों को सजग, तत्पर एवं प्रतिबद्ध रहना होगा। 


विदित हो कि पिछले साल की तरह इस बार भी पटना मैराथन में चार विभिन्न श्रेणियों में प्रतिभागी भाग लेंगे। मैराथन (42 कि.मी.), हाफ मैराथन (21 कि.मी.), 10 कि.मी. की श्रेणी तथा 05 कि.मी. वर्ग में प्रतिभागी भाग लेंगे। गाँधी मैदान, पटना से मैराथन की शुरूआत की जाएगी जो निर्धारित दूरी के अनुसार जेपी गंगा पथ से होते हुए गाँधी मैदान में ही सम्पन्न होगा। 


आयुक्त श्री मयंक वरवड़े ने कहा कि पटना मैराथन में राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के नामी-गिरामी धावक भाग लेंगे। अतः सभी व्यवस्था त्रुटिरहित होनी चाहिए। उत्कृष्ट भीड़-प्रबंधन, सुचारू यातायात तथा सुदृढ़ विधि-व्यवस्था संधारण हेतु सभी संबंधित पदाधिकारी सजग एवं तत्पर रहें। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथियों के भाग लेने की सम्भावना के मद्देनजर यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण तरीके से हो। आयोजक से समन्वय कर गाँधी मैदान के अन्दर एवं बाहर आवश्यकतानुसार बैरिकेडिंग की व्यवस्था भी करायी जाएगी। तत्सम्बन्धी ठोसता प्रमाण पत्र भवन कार्यपालक अभियंता समर्पित करेंगे। पटना नगर निगम द्वारा पब्लिक एड्रेस सिस्टम की समुचित व्यवस्था की जाएगी ताकि आवश्यकतानुसार नियमित उद्घोषणा की जाए।


जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना श्री राजीव मिश्रा एवं नगर आयुक्त, पटना नगर निगम श्री अनिमेष कुमार पराशर द्वारा आयुक्त के संज्ञान में लाया गया कि निदेशानुसार सभी व्यवस्था ससमय पूरी की जाएगी। 


आयुक्त ने कहा कि आयोजकों द्वारा की गयी चिकित्सा व्यवस्था के अतिरिक्त सिविल सर्जन, पटना द्वारा गाँधी मैदान में एम्बुलेन्स के साथ चिकित्सा दल की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। मैराथन के मार्ग में भी पर्याप्त संख्या में एम्बुलेन्स के साथ-साथ चलंत चिकित्सा दल की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। सिविल सर्जन को एक एएलएस एम्बुलेंस, दो बीएलएस एम्बुलेंस तथा बाईक पर पाँच चिकित्सा कर्मियों की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया। आयुक्त ने अस्पतालों से समन्वय कर आकस्मिक चिकित्सा प्लान सुनिश्चित करने का निदेश दिया। आपातकालीन स्थिति के लिए पीएमसीएच में आवश्यक व्यवस्था सिविल सर्जन, पटना द्वारा की जाएगी। मैराथन के मार्ग में अवस्थित निजी अस्पतालों से समन्वय कर आपातकालीन व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाएगी। 


महाप्रबंधक, पेसू उक्त स्थल पर विद्युत व्यवस्था कार्य का पर्यवेक्षण करते हुए ठोसता प्रमाण पत्र समर्पित करेंगे।


आयुक्त ने कहा कि कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु मैराथन के मार्ग में समुचित यातायात व्यवस्था आवश्यक है। पुलिस अधीक्षक, यातायात विस्तृत ट्रैफिक प्लान तैयार करेंगे, जिसमें वन-वे/टू-वे मार्ग का स्पष्ट उल्लेख होगा। पुलिस अधीक्षक, यातायात आयोजक से समन्वय कर मार्ग में आवश्यकतानुसार बैरिकेडिंग एवं ड्रॉप गेट का निर्माण कराएँगे। मार्ग में ट्रैफिक डायवर्ट किए जाने वाले स्थलों की पहचान कर यातायात पुलिस की प्रतिनियुक्ति करेंगे। गाँधी मैदान में कार्यक्रम के दौरान काफी भीड़ सम्भावित है। उक्त के मद्देनजर गाँधी मैदान के चारांे ओर भी यातायात को सुचारू किया जाना अपेक्षित है। पार्किंग की भी सुदृढ़ व्यवस्था रहनी चाहिए।


नगर कार्यपालक पदाधिकारी, पटना नगर निगम आयोजक से समन्वय स्थापित कर पेयजल की सुदृढ़ व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे एवं आवश्यकतानुसार पीएचईडी से समन्वय कर अतिरिक्त टैंकर/वाटर एटीएम लगाएंगे। आयोजक द्वारा की जा रही शौचालय व्यवस्था के अतिरिक्त गाँधी मैदान में मोबाइल टॉयलेट/यूरिनल व्यवस्था भी नगर कार्यपालक पदाधिकारी, पटना नगर निगम/पीएचईडी द्वारा करायी जाएगी।


आयुक्त ने कहा कि मैराथन मार्ग की पूरी तरह से साफ-सफाई करायी जाय। नगर कार्यपालक पदाधिकारी, पटना नगर निगम इसे सुनिश्चित करेंगे। साथ ही मैराथन मार्ग में प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था की जाय। इसके अतिरिक्त कार्यक्रम स्थल, गाँधी मैदान के मंच के आसपास के क्षेत्र को भी समतल करा दिया जाय।

अपर समाहर्ता, आपदा प्रबंधन आयोजक से समन्वय कर यह सुनिश्चित करेंगे कि आपदा प्रबंधन एवं भीड़ नियंत्रण से संबंधित सभी आवश्यक व्यवस्था की गई है। 


उक्त अवसर पर गाँधी मैदान के इर्द गिर्द, कार्यक्रम स्थल एवं मार्ग में विभिन्न चिन्हित स्थलों पर विधि-व्यवस्था संधारण के लिए पर्याप्त संख्या में दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति हेतु आवश्यक कार्रवाई अपर जिला दण्डाधिकारी, विधि व्यवस्था पटना द्वारा की जाएगी। साथ ही चिन्हित स्थलों पर अस्थायी नियंत्रण कक्ष भी क्रियाशील रखा जाएगा।  


बैठक में पुलिस महानिरीक्षक, केन्द्रीय प्रक्षेत्र श्रीमती गरिमा मलिक, सचिव, मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग श्री विनोद सिंह गुंजियाल, जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना श्री राजीव मिश्रा; नगर आयुक्त, पटना नगर निगम श्री अनिमेष कुमार पराशर एवं अन्य भी उपस्थित थे।।

  

Related Articles

Post a comment