हसनपुर प्रखंड के पटसा गांव स्थित मनोकामना हनुमान मंदिर में अष्टयाम महायज्ञ में विसर्जन के दौरान बंदर के प्रकट होने से लोगों में भगवान हनुमान के प्रति दिखी गहरी आस्था ।


अश्वनी कुमार, समस्तीपुर


समस्तीपुर (हसनपुर) : प्रखंड क्षेत्र के पटसा गांव स्थित  प्रसिद्ध मनोकामना हनुमान मंदिर में विश्वकल्याणार्थ शनिवार से आयोजित  अष्ट्याम महायज्ञ के विसर्जन के दौरान रविवार के दिन अचानक बंदर के प्रकट होने से लोगों में भगवान हनुमान जी के प्रति गहरी आस्था देखने को मिली।इस अवसर पर श्री राम जय राम जय जय राम के नारे के साथ आसपास का माहौल भक्तिमय बना हुआ रहा। आमलोगों के द्वारा इसे भगवान की अद्भुत लीला के रूप में देखा जा रहा है।आसपास के गांव के कई लोग 

अष्टयाम महायज्ञ कार्यक्रम के विसर्जन के दौरान इसे भगवान हनुमान के आगमन के रूप  में समझ बड़ी उत्सुकता के साथ दर्शन करने को आने लगे। बताया जाता है की इस महायज्ञ कार्यक्रम का आयोजन श्री हरिश्चंद्र झा,गोपाल जी झा के सौजन्य से किया गया। महायज्ञ के दौरान पुरोहित पंडित श्री मनोज झा के द्वारा पूरे विधि विधान से संकल्प करवाकर महायज्ञ प्रारंभ किया गया तथा विसर्जन कार्यक्रम भी पूरे विधि विधान के साथ किया गया। बताया जाता है की पटसा गांव स्थित इस मनोकामना हनुमान मंदिर की स्थापना लगभग 100 वर्षों पूर्व ऋषि अवधुत बाबा के द्वारा किया गया था। अष्टयाम महायज्ञ कार्यक्रम के दौरान मौके पर उपस्थित कृष्णचंद्र झा,प्रेमचंद्र झा, प्रभाषचंद्र झा,हरिश्चंद्र झा,अनिरुद्ध झा,सुभाषचंद्र उर्फ विदुर जी झा,अखिलेश्वर झा,कामाख्या मिश्र,संतोष झा,अविनाश झा उर्फ सन्नी, अंकित आनंद, बाबुल झा,श्यामा झा, रंजू देवी,कामिनी देवी,रिंकू रानी,  सहित अन्य गणमान्य लोगों के द्वारा अष्टयाम महायज्ञ में बढ़ चढ़ कर सक्रिय भूमिका निभाई गई ।

  

Related Articles

Post a comment