पूर्णिया : सब हिमालयन रिसर्च इन्स्टीट्यूट के द्वारा बुक डिस्कशन का आयोजन

सब हिमालयन रिसर्च इन्स्टीट्यूट (“श्री) ने भारत के भूतपूर्व विदेश सचिव और राजदूत के. वी. राजन और पॉलिसी प्रोफेशनल एवं स्तंभकार, अतुल के. ठाकुर द्वारा लिखित किताब "काठमांडू क्रॉनिकल: रिक्लेमिंग इंडिया-नेपाल रिलेशन्स" पर एक परिचर्चा का आयोजन किया। इसमें देश-विदेश के कई बुद्धिजीवियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का शुरुआत श्री के सहायक निदेशक, डॉ रमन के स्वागत भाषण से हुआ ।  


इस प्रोग्राम में सभापति के रूप में इतिहासकार, प्रो. रत्नेश्वर मिश्र और बतौर पैनेलिस्ट, जे. एन. यू के प्रो. मणीन्द्र नाथ ठाकुर; सेंटर फॉर इकोनॉमिक एंड टेक्नीकल स्टडीज के डॉ हरि वंश झा और वरिष्ठ पत्रकार, आकांक्षा शाह मौजूद थीं। सब हिमालयन रिसर्च इन्स्टीट्यूट ने यह कार्यक्रम अपने संरक्षक स्वर्गीय रमेश चंद्र मिश्र को समर्पित किया।   इस परिचर्चा का सफलतापूर्वक आयोजन संस्थान के सचिव इंजीनियर राजेश चंद्र मिश्र एवं अन्य आदरणीय सदस्यों के मार्गदर्शन में हुआ।  


सबसे पहले एम्बेसडर राजन और अतुल जी ने किताब के मुख्य बातों पर प्रकाश डाला।  उसके बाद पैनल में मौजूद विद्वानो ने बारी-बारी से अपने विचारों को रखा। तदुपरांत फ्लोर को सवाल-जवाब सत्र के लिए खोला गया। लेखकों ने बड़ी बेबाकी से सभी प्रश्नो का उत्तर देने का प्रयास किया। प्रो. मणीन्द्र नाथ ठाकुर और  प्रो. रत्नेश्वर मिश्र के क्रमश: कन्क्लुडिंग रिमार्क्स एवं अध्यक्षीय भाषण ने इस परिचर्चा को और भी समृद्ध बनाया। विभिन्न वक्ताओं ने इस किताब को नेपाल के बारे में डीप इनसाइट देने वाला और  भारतीय -नेपाल द्विपक्षीय संबंधों को समझने में मददगार एवं मस्ट रीड बुक माना। सभी बुद्धिजीवियों ने दोनों हीं लेखकों को इस बेहतरीन कृति के लिए ढेर सारी बधाइयाँ दिया। अंत में डॉ रमन ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

  

Related Articles

Post a comment