पूर्णिया : सब हिमालयन रिसर्च इन्स्टीट्यूट (श्री) के द्वारा आम चुनाव के परिणाम पर परिचर्चा का आयोजन



सब हिमालयन रिसर्च इन्स्टीट्यूट (श्री) के द्वारा आम चुनाव के परिणाम पर एक ऑनलाइन परिचर्चा का आयोजन किया गया। इसका विषय वस्तु "अंडरस्टैंडिंग इंडिआज़ जेनरल इलेक्शन रिजल्ट्स 2024" था। इसमें देश के कई नामचीन राजनीतिक चिंतक एवं विश्लेषक और बुद्धिजीवियों ने भाग लिया। 


इस परिचर्चा में सभापति के रूप में प्रो. मणीन्द्र नाथ ठाकुर, जे. एन. यू. और बतौर पैनेलिस्ट प्रो. अखिल रंजन दत्त, गौहाटी विश्वविद्यालय; प्रो. अजय गुदावर्ती, जे. एन. यू; प्रो. राकेश रंजन, पटना विश्वविद्यालय और प्रो. हरीश एस. वानखेड़े, जे. एन. यू मौजूद थे। यह कार्यक्रम श्री के संरक्षक एवं सचिव क्रमश: रमेश चंद्र मिश्र और इंजीनियर राजेश चंद्र मिश्र एवं अन्य सम्मानित सदस्यों के मार्गदर्शन में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।  


संगोष्ठी की शुरुआत, संस्थान के सहायक निदेशक, डॉ रमन के स्वागत भाषण से हुआ। तदुपरांत, पैनल में मौजूद विद्वानो ने चुनाव के प्रोसेस, परिणाम एवं इसके अंतर्निहित मायने और संभावित भावी राजनीतिक परिदृश्य पर अपने विचारों को खुल कर पटल पर रखा। विदीत हो की पिछले ही महीने श्री ने चुनाव के सन्दर्भ में "अंडरस्टैंडिंग इलेक्शन (2024) ट्रेंड्स इन इंडिया एंड रीजनल वैरिएशंस" विषय वस्तु पर भी एक परिचर्चा का आयोजन किया था।  


डॉ रमन ने बताया की विभिन्न वक्ताओं ने इस चुनाव को असाधारण एवं भारतीय राजनीति में एक टर्निंग पॉइंट माना जिसमें सरकार के पक्ष एवं विपक्ष दोनों में ही जनादेश आया। इन विद्वानो ने ओ. बी. सी. एवं दलित वोटरों का राइट विंग से शिफ्ट, क्षेत्रीय दलों के असर्शन और रिसर्जेन्स, भविष्य में गठबंधन एवं सहमति की राजनीति पर जोर जैसे पक्षों को भी उद्धृत किया। यह एक ऐसा राष्ट्रीय चुनाव था जिसमें स्थानियता का बोलबाला रहा एवं भारत की विविधता से लोकतंत्र और मजबूत हुआ। अंत में “श्री” के अध्यक्ष प्रो. रत्नेश्वर मिश्र ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

  

Related Articles

Post a comment