समस्तीपुर : 25 कर्मियों वाला होगा नवसृजित कर्पूरीग्राम थाना

अश्वनी कुमार, ब्यूरो रिपोर्ट


समस्तीपुर : जिले के कर्पूरीग्राम में नए थाने की अधिसूचना गृह विभाग ने जारी कर दी है। इसके संचालन के लिए 25 कर्मियों के पदों को भी स्वीकृत कर दिया गया है। पहले यह समस्तीपुर जिला के मुफ्फसिल थाने के अधिकार क्षेत्र में आता था।राजनीतिक, सांप्रदायिक, नक्सली गतिविधि और धार्मिक दृष्टि से संवेदनशीलता को कर्पूरीग्राम थाने के सृजन का आधार बनाया गया है। इस थाने के लिए चार दारोगा, तीन जमादार, चार हवलदार, 12 सिपाही, एक चालक सिपाही, एक वायरलेस चालक समेत 25 कर्मियों के पद सृजित किये गये हैं।


थाना और पदों के सृजन पर वित्त विभाग की भी सहमति प्राप्त हो गई है। गृह विभाग की तरफ से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि यहां के मुफ्फसिल थाना क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति, क्षेत्रफल और जनसंख्या काफी अधिक है। कर्पूरीग्राम की मुफ्फसिल थाना मुख्यालय से दूरी लगभग 10 किमी है। यह क्षेत्र मुफ्फसिल थाना के अतिरिक्त मुसरीघरारी थाना, ताजपुर थाना एवं पूसा थाना से काफी दूर है। इस वजह से यहां के लोगों को थाना तक पहुंचने में काफी समय लग जाता है। मुफ्फसिल थाना मुख्यालय से कर्पूरीग्राम जाने वाले रास्ते में रेलवे गुमटी एवं शहर का काफी बड़ा क्षेत्र पड़ता है।

इसके तहत मुफ्फसिल थाना क्षेत्र की 10 पंचायतें कर्पूरीग्राम, शपट्टी, नीरपुर, रूपनारायणपुर बेला, सिंधिया खुर्द, पुनास, बाजितपुर, विक्रमपुर वान्दे, बाधी, आधारपुर में आने वाले 35 से अधिक गांव आएंगे। यहां पहले से बैंक, पेट्रोल पंप, रेलवे स्टेशन और कर्पूरीग्राम रैक प्वाइंट मौजूद है। इससे यहां की गतिविधि काफी अधिक है। इस क्षेत्र से होकर समस्तीपुर, ताजपुर, मुजफ्फरपुर एवं समस्तीपुर, पूसा-म, मुजफ्फरपुर जाने वाली दो मुख्य मार्ग भी गुजरते हैं।

  

Related Articles

Post a comment